लाइव टीवी

अयोध्‍या मामला: फैसले को लेकर अलर्ट पर MP पुलिस, एडवाइजरी जारी

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 23, 2019, 10:12 PM IST
अयोध्‍या मामला: फैसले को लेकर अलर्ट पर MP पुलिस, एडवाइजरी जारी
जरूरत के मुताबिक ड्रोन कैमरों से भी वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाए-DGP

अयोध्‍या मसले (Ayodhya Issue) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आने वाले फैसले को लेकर मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय (Madhya Pradesh Police Headquarter) ने 40 बिंदुओं की एडवाइजरी जारी की है. डीजीपी वीके सिंह (DGP VK Singh) ने संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरे के अलावा ड्रोन से निगरानी करने का निर्देश दिया है.

  • Share this:
भोपाल. अयोध्‍या मसले (Ayodhya Issue) पर आने वाले सर्वोच्‍च न्‍यायालय (Supreme Court) के फैसले को लेकर मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय (Madhya Pradesh Police Headquarter) ने 40 बिंदुओं की एडवाइजरी सभी आईजी और एसपी को जारी की है. इस एडवाइजरी को लेकर बुधवार को हुई वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग में डीजीपी वीके सिंह (DGP VK Singh) ने सभी पुलिस अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए हैं.

अलर्ट पर पुलिस, ड्रोन से निगरानी
पुलिस महानिदेशक वीके सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताया कि सभी पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जिलों में सांप्रदायिक लिहाज से संवेदनशील इलाकों की सूची तैयार कर एहतियात के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम करें. संवेदनशील और धार्मिक स्‍थलों समेत अन्‍य स्‍थानों को सीसीटीवी कैमरों के दायरे में लाना के अलावा जरूरत के मुताबिक ड्रोन कैमरों से भी वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाए. साथ ही जनमानस में इस बात का व्‍यापक प्रचार-प्रसार करें कि आप सब कैमरे की निगरानी में हैं. पुलिस व्‍यवस्‍था इस प्रकार से लगाई जाए, जिससे हर जगह पुलिस की प्रभावी मौजूदगी दिखाई दे. साथ ही कहा कि सोशल मीडिया की प्रभावी निगरानी रखें और अफवाओं पर अंकुश लगाएं. सिंह ने अधिकारियों को मजबूत सूचना तंत्र विकसित करने के लिए भी कहा है. साथ ही उन्होंने सामाजिक सद्भाव बनाए रखने के लिए शांति समितियों को सक्रिय करने और विभिन्‍न सामाजिक और राजनैतिक संगठनों का सहयोग लेने पर भी विशेष बल दिया.

40 बिंदुओं की एडवाइजरी

अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक गुप्‍त वार्ता डॉ. एसडब्‍ल्‍यू नकवी ने बताया कि अयोध्‍या मसले को ध्‍यान में रखकर एहतियात बतौर 40 बिंदुओं की एडवाइजरी जारी की गई है. हर जिले में स्‍थानीय परिस्थिति को ध्‍यान में रखकर सुरक्षा प्‍लान भी तैयार किए जा रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया पर अपलोड और शेयर की जाने वाली सांप्रदायिक पोस्‍ट पर नजर रखी जा रही है. फेक न्‍यूज़ और अफवाहों से बचने के लिए मीडिया का भी सहयोग लिया जा रहा है. सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्‍ट और अफवाहें रोकने के लिए साइबर सेल सक्रिय है. जबकि क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक अपने जोन में साइबर लेबोरेट्री स्‍थापित कर रहे हैं.

रेलवे स्टेशनों पर विशेष सतर्कता
अयोध्‍या मसले के फैसले को ध्‍यान में रखकर रेलवे स्‍टेशनों पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. वीके सिंह ने नगर एवं ग्राम रक्षा समितियों के पुनर्गठन की कार्रवाई करने की बात भी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग में कही. पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पिछले तीन वर्ष की तुलना में इस साल सांप्रदायिक घटनाओं में लोकसभा चुनाव के बावजूद बड़ी कमी आई है. फिर भी पूरी सतर्कता बरती जाए. वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग में मौजूद विशेष पुलिस महानिदेशकों एवं अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशकों ने अयोध्‍या मसले के फैसले के मद्देनजर की जा रहीं पुलिस व्‍यवस्‍था के लिए अपनी-अपनी शाखाओं की तैयारियों के बारे में बताया.
Loading...

ये रहे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद
विशेष पुलिस महानिदेशक रेलवे अरूणा मोहन राव, विशेष पुलिस महानिदेशक एसएएफ विजय यादव, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक गुप्‍त वार्ता डॉ. एसडब्‍ल्‍यू नकवी, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रबंध डी.श्रीनिवास राव, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक दूरसंचार उपेन्‍द्र जैन, पुलिस महानिरीक्षक गुप्‍त वार्ता मकरंद देउस्‍कर, पुलिस महानिरीक्षक रेलवे जयदीप प्रसाद एवं पुलिस उप महानिरीक्षक कानून-व्‍यवस्‍था मनोज शर्मा सहित अन्‍य संबंधित अधिकारी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

BJP के नये फॉर्मूले से उम्रदराज नेताओं में मची खलबली, MLA रमेश मेंदोला ने कही ये बात

झाबुआ उपचुनाव: BJP-कांग्रेस के दिग्गजों की धड़कनें तेज, जीत से बदलेगा सियासी माहौल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 9:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...