Home /News /madhya-pradesh /

mp teacher bharti 2022 double degree candidate may get the appointment from next season order released nodps

MP Teacher Bharti 2022: चयनित अभ्यार्थियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी ज्वाइनिंग, आदेश जारी

MP Vyapam: लोक शिक्षण संचालनालय ने नियुक्तियों को लेकर आदेश जारी कर दिया है.

MP Vyapam: लोक शिक्षण संचालनालय ने नियुक्तियों को लेकर आदेश जारी कर दिया है.

मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में लंबे समय से ज्वाइनिंग का इंतजार कर रहे अभ्यार्थियों के लिए खुशखबरी आई है. लोक शिक्षण संचालनालय ने नियुक्तियों को लेकर आदेश जारी कर दिया है. इसमें कहा गया है कि 500 से ज्यादा डबल डिग्री वाले चयनित अभ्यर्थियों का एक बार फिर से वेरिफिकेशन किया जाएगा. वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद इन अभ्यार्थियों को शालाओं में नियुक्ति दे दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में लंबे समय से इंतजार कर रहे अभ्यार्थियों के लिए खुशखबरी आई है. इस परीक्षा में डबल डिग्री वाले चयनित अभ्यर्थियों को राहत की खबर आई है. अब डबल डिग्री वाले अभ्यार्थियों को गर्मियों की छुट्टी खत्म होती ही शालाओं में नियुक्ति मिल सकती है. लोक शिक्षण संचालनालय ने नियुक्तियों को लेकर आदेश जारी कर दिया है. इसमें कहा गया है कि 500 से ज्यादा डबल डिग्री वाले चयनित अभ्यर्थियों का एक बार फिर से वेरिफिकेशन किया जाएगा. वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद इन अभ्यार्थियों को शालाओं में नियुक्ति दे दी जाएगी.

बता दें कि मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यार्थी ज्वाइनिंग को लेकर लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. इन परीक्षार्थियों को दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के समय डिग्री वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति रोक दी गई थी. इसमें कहा गया था कि डबल डिग्री वाले अभ्यार्थियों की डिग्री मान्य नहीं की जाएगी. इसके बाद अभ्यर्थियों ने स्कूल शिक्षा मंत्री और स्कूल शिक्षा विभाग से नियुक्ति देने को लेकर गुहार लगाई थी.

अभ्यार्थियों की गुहार के बाद लोक शिक्षण संचालनालय ने नियुक्ति को लेकर कमेटी गठित की थी. कमेटी जांच के बाद डबल डिग्री वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के आदेश जारी किए गए हैं. अब जल्द ही इन अभ्यार्थियों का वेरिफिकेशन किया जाएगा. इसके बाद जुलाई यानी नए शिक्षण सत्र से अभ्यार्थियों को नियुक्ति दी जा सकती है.

इन बिंदुओं के आधार पर मान्य होगी डिग्री
लोक शिक्षण संचालनालय ने डबल डिग्री वाले अभ्यार्थियों के सत्यापन के लिए कुछ मानक तय किए हैं. इन मानकों के आधार पर एक डिग्री स्वाध्यायी, पत्राचार दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से और दूसरी डिग्री नियमित होने की स्थिति में अभ्यर्थिता मान्य की जाएगी. वहीं दोनों डिग्री स्वाध्यायी, पत्राचार दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से होने की स्थिति में अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता को मान्यता दी जाएगी.

वहीं परीक्षा में एटीकेटी के कारण एक सत्र में दो नियमित डिग्रियां अर्जित होना परिलक्षित हो रहा है, ऐसी स्थिति, एटीकेटी की अंक सूची में अंकित सत्र और वर्ष के कारण सामने आ रही है. ऐसे में अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता मान्य की जाएगी. विश्वविद्यालयों के द्वारा सत्र विलंब से संपन्न होने, सत्र शून्य घोषित होने के कारण परीक्षा विलंब से संपन्न होने की स्थिति में दो नियमित डिग्री के एक ही वर्ष में दर्शित होने की स्थिति में प्रकरणवार विचार कर गुण-दोष के आधार पर निर्णय लेने की शक्ति नियुक्तकर्ता अधिकारी को दी गई है.

Tags: Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर