लाइव टीवी

मध्य प्रदेश में आज : चंद्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि, ताप्ती महोत्सव और iifa की बैठक
Bhopal News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: February 27, 2020, 10:16 AM IST
मध्य प्रदेश में आज : चंद्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि, ताप्ती महोत्सव और iifa की बैठक
MP Today : चंद्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि, ताप्ती महोत्सव और iifa की बैठक

भोपाल.देश आज अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद (Amar Shaheed Chandrashekhar Azad) को याद कर रहा है. आज उनकी पुण्यतिथि है.आज़ाद की जन्मभूमि आज़ादनगर में श्रद्धांजलि कार्यक्रम होंगे. बैतूल में आज से तीन दिन का ताप्ती महोत्सव (Tapti Festival) शुरू हो रहा है. बांधवगढ़ से दो नन्हें शावक आज भोपाल के वन विहार पहुंच रहे हैं.

  • Share this:
आज़ाद को नमन
अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की आज पुण्यतिथि है.आजाद की जन्मस्थली अलीराजपुर जिले के चंद्र शेखर आज़ाद नगर में आज उन्हें श्रंद्धाजलि देने वालों का मेला लगेगा. प्रदेश सरकार की ओर से दो मंत्री जीतू पटवारी ओर सुरेंद्र सिंह बघेल यहां कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं. कांग्रेस की ओर से कांतिलाल भूरिया सहित अलीराजपुर और झाबुआ जिले के सभी विधायक श्रद्धांजलि समारोह में शामिल होंगे. लेकिन BJP इस समारोह में शामिल नहीं होगी. बीजेपी सांसद गुमानसिंह डामोर अलग से श्रद्धांजलि समारोह कर वीर शहीद को आज़ाद को नमन करेंगे.

ताप्ती महोत्सव
बैतूल में आज से ताप्ती महोत्सव शुरू हो रहा है. इसका उद्घाटन प्रदेश सरकार के मंत्री सुखदेव पांसे शाम 7 बजे करेंगे. महोत्सव तीन दिन चलेगा. महोत्सव के पहले दिन अप्पा नाथ जोधपुर का गायन होगा.



वन विहार में आएंगे नन्हे मेहमान
भोपाल के वन विहार में बाघों का कुनबा बढ़ने वाला है. बांधवगढ़ से यहां आज दो बाघ शावक लाए जा रहे हैं. इनमें से एक नर और दूसरी मादा शावक है. दोनों शावकों के आने के बाद वन विहार में बाघों की संख्या 12 हो जाएगी.उमरिया से 2 बाघ शावकों को रेस्क्यू करके यहां लाया जा रहा है. इन नर और मादा बाघ शावकों की उम्र लगभग 2 साल 3 महीने है. दोनों शावक यहां वन विहार में शिकार करना सीखेंगे.इन दोनों बाघ शावकों (Tiger cub) की मां की मौत हो गई है और उसके बाद दोनों शावक शिकार नहीं कर पाने के कारण जंगल में भोजन नहीं कर पा रहे थे, इसलिए दोनों शावकों को रेस्क्यू कर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में रखा गया था. फिलहाल उम्र कम होने के कारण दोनों शावक शिकार नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में वन विभाग ने दोनों शावकों को रेस्क्यू कर वन विहार भेजने का फैसला लिया.

जनता के लिए पुलिस की वेबसाइट लॉन्च
भोपाल में डीआईजी शहर इरशाद वली आज एक वेबसाइट लॉन्च कर रहे हैं. ये वेबसाइट भोपाल पुलिस की है जो सिटीजन सर्विसेस के लिए लॉन्च की जा रही है.

रॉक आर्ट सोसायटी का अधिवेशन
भोपाल में आज स्टेट म्यूजियम में रॉक आर्ट सोसायटी का अधिवेशन है. सोसायटी का ये 24 वां राष्ट्रीय अधिवेशन है. इसका शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव एस आर मोहंती करेंगे.

आईफा समारोह के लिए बैठक
भोपाल में मंत्रालय में आज शाम 6 बजे एक महत्वपूर्ण बैठक है. सीएम कमलनाथ ये बैठक लेंगे. इसमें आईफा समारोह की तैयारी के फायनल ड्राफ्ट पर विचार किया जाएगा. बैठक में आईफा के आयोजन को लेकर बनी मंत्रिमंडल समिति के सदस्य शामिल होंगे.

36 वां दिन
दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर मंदसौर में भी CAA ओर NRC के विरोध में लोग धरने पर बैठे हैं. यहां धरने का आज लगातार 36वां दिन है.ये धरना नीलम शाह दरगाह के बाहर दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

MP में विधानसभा उपचुनाव में दावेदारी के लिए मारामारी, 2 सीट के लिए कई दावेदार

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की भर्ती में भी OBC को नहीं दिया जाएगा 27 प्रतिशत आरक्षण

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 10:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर