मध्‍य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगी आग: अस्सी, नब्बे पूरे सौ होने की तरफ बढ़ रही है कीमत
Bhopal News in Hindi

मध्‍य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगी आग: अस्सी, नब्बे पूरे सौ होने की तरफ बढ़ रही है कीमत
पेट्रोल-डीजल के आज के दाम- लगातार १९ वें दिन मूल्य बढ़ोतरी

सिर्फ पैट्रोलियम कंपनियां ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार के पेट्रोल (petrol) पर केंद्रीय कर लगाने के कारण दाम में इजाफा (price hike) हो रहा है.

  • Share this:
 भोपाल. पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) की बढ़ती कीमतों (price hike) नियंत्रण नहीं हो पा रहा है. कीमतों में आग ऐसी लगी है कि कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. ये लगातार 19 वां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा हुआ है. 24 जून को पेट्रोल को छोड़ डीजल के दाम बढ़े थे. आज अगले ही दिन दोनों के दामों में फिर इज़ाफा हो गया. दो दिन पहले तो भोपाल (bhopal) में देश में सबसे ज़्यादा महंगा पेट्रोल बिक रहा था.

भोपाल में19 वें दिन पेट्रोल में प्रति लीटर 16 पैसे की बढ़ोतरी की गई, जबकि डीजल के दाम 13 पैसे बढ़े. भोपाल में पेट्रोल अब ₹90 प्रति लीटर के करीब पहुंचता हुआ दिखाई दे रहा है.इसके आज के दाम प्रति लीटर ₹87 55 पैसे हो गए हैं. डीजल प्रति लीटर 79 46 पैसे हो गया है.18 दिन में डीजल के दाम 18 बार बढ़कर ₹11.19 पैसे तक की वृद्धि कर चुके हैं. डीजल के दाम पेट्रोल के करीब पहुंचते हुए दिखाई दे रहे हैं. अभी पेट्रोल के मुकाबले डीजल के दाम 8 रुपए 9 पैसे कम हैं. 19 में दिन में हुई वृद्धि सबसे ज्यादा है.

भोपाल में डीजल के बढ़े दाम
प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर पिछले 11 महीने में 3 बार टैक्स लगाया जा चुका है. दो बार पूर्व की कमलनाथ सरकार और एक बार बीजेपी सरकार टैक्स लगा चुकी है. और अब पेट्रोलियम कंपनियां हर दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि कर रहे हैं. ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे ज्यादा हो चले हैं.
ये भी पढ़ें-शिवराज मंत्रिमंडल का जल्द होगा विस्तार, दिग्गजों के बीच मंथन के बाद नाम तय!



MP Assembly by Election : कोरोना काल में कांग्रेस के 'रेड जोन' में कमलनाथ करेंगे सर्जरी

लॉकडाउन का असर
लॉकडाउन में केंद्र सरकार पेट्रोल पर ₹13 और डीजल पर ₹16 टैक्स बढ़ा चुकी है. दरअसल सिर्फ पैट्रोलियम कंपनियां ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार के पेट्रोल पर केंद्रीय कर लगाने के कारण दाम में इजाफा हो रहा है.लॉक डाउन के दौरान पेट्रोल पर केंद्रीय कर ₹13 बढ़ा जबकि इसी दौरान डीजल पर टैक्स में ₹16 का इजाफा किया गया.पेट्रोल पर लगने वाला कुल केंद्रीय शुल्क ₹32.98 पैसे है,जबकि डीजल पर 31.83 त पैसे शुल्क लग रहा है.

कांग्रेस ने किया था प्रदर्शन
पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में 24 जून को कांग्रेस ने सड़क पर उतर कर पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन किया था. लेकिन विपक्ष का विरोध प्रदर्शन भी बेअसर साबित हो रहा है.पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही वृद्धि जारी है.

जबलपुर
आज के भाव
पेट्रोल - 87.61
डीज़ल - 79.53

ग्वालियर
पेट्रोल - 87.44 रुपए
डीजल -79.36 रुपए

24 घंटे में दाम बढ़े-
पेट्रोल- 17 पैसे
डीजल-13 पैसे

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज