लाइव टीवी

वैल्यू डेस्टिनेशन में तीसरा नंबर हासिल करने के बाद एक्‍शन में MP पर्यटन विभाग, लॉन्‍च करेगा फिल्म पॉलिसी

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 1, 2019, 6:00 PM IST
वैल्यू डेस्टिनेशन में तीसरा नंबर हासिल करने के बाद एक्‍शन में MP पर्यटन विभाग, लॉन्‍च करेगा फिल्म पॉलिसी
एयर कनेक्टिविटी बड़ी समस्या-एमडी फैज अहमद किदवई

मध्य प्रदेश को विश्व में वैल्यू डेस्टिनेशन (Value Destination) में तीसरा नंबर हासिल हुआ है. जबकि एडवेंचर टूरिज्म में बांधवगढ़ नेशनल पार्क (Bandhavgarh National Park) टूरिस्ट की पहली पसंद हैं. जबकि टूरिस्‍ट की संख्‍या को बढ़ाने के लिए फिल्म पॉलिसी लॉन्च की जा रही है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश पर्यटकों के लिहाज से सबसे सस्ता और किफायती डेस्टिनेशन बन गया है. जी हां, मध्य प्रदेश को विश्व में वैल्यू डेस्टिनेशन (Value Destination) में तीसरा नंबर (3rd Number) हासिल हुआ है. एडवेंचर टूरिज्म में बांधवगढ़ नेशनल पार्क (Bandhavgarh National Park) टूरिस्ट की पहली पसंद हैं. यकीनन प्रदेश के नेशनल पार्क और वाइल्ड लाइफ पर्यटकों की पहली पसंद है और यहां साउथ आफ्रीका से ज्यादा सस्ती सफारी पर्यटकों को मिल रही है. विश्व के टूरिज्म में अब हेरिटेज डेस्टिनेशन (Heritage Destination) में मांडू और ओरछा को भी शामिल किया गया है. वैसे मध्‍य प्रदेश में भले ही देशी पर्यटक बढ़े हैं, लेकिन विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करना अब भी टूरिज्म विभाग के लिए बड़ी चुनौती है.

एयर कनेक्टिविटी बड़ी समस्या
मध्य प्रदेश में टूरिज्म विभाग के एमडी फैज अहमद किदवई का कहना है कि सूबे में देशी पर्यटक तो बढ़े हैं, लेकिन विदेशी पर्यटकों की संख्या अब भी कम है. एयर कनेक्टिविटी ना होने से विदेशी पर्यटक मप्र का रूख नहीं कर रहे हैं. इसलिए अब विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने पर काम शुरू हो गया है. एयर इंडिया अब तीन दिन की जगह पांच दिन चलेगी. जबकि विस्तारा एयर लाइंस भी प्रदेश के पर्यटक स्थलों पर हवाई सेवा शुरू करने जा रही है. इसके साथ ही पांच एयर टैक्सी भी नवंबर के महीने से पर्यटक स्थलों पर फिर से शुरू हो रही हैं, जिससे पर्यटक पांच से छह सीटर वाली एयर टैक्सी से टूरिस्ट प्‍वाइंट तक पहुंच सकेंगे. यही नहीं, गोल्डन ट्रायएंगल भी डेवलप किया जा रहा है. इससे आसपास के राज्यों में आने वाले पर्यटक सीधे मप्र का भी रूख कर सकेंगे, वहीं ओरछा को गोल्डन ट्रायएंगल से जोड़ा जा रहा है.

मप्र में फिल्म पॉलिसी से बढ़ेंगे टूरिस्ट

मध्‍य प्रदेश के टूरिज्म विभाग के एमडी फैज अहमद किदवई का कहना है कि प्रदेश में फिल्म पॉलिसी ल़ॉन्च की जा रही है, जिससे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा. चंदेरी में फिल्म की शूटिंग के बाद पर्यटकों की संख्या में तीन से चार गुना वृद्धि हुई है. पहले जहां चंदेरी में पांच से सात हजार टूरिस्ट पहुंचते थे, वहीं अब 40 से 50 हजार पर्यटक पहुंच रहे हैं. अब दूसरे पर्यटक स्थलों पर भी फिल्म पॉलिसी के तहत टूरिस्ट की संख्या में कई गुना वृद्धि होगी.

होम स्टे स्कीम के तहत पर्यटक गांव की संस्कृति से होंगे रूबरू
मध्य प्रदेश के पर्यटक स्थलों पर अब टूरिस्ट गांव की संस्कृति से रूबरू हो सकें. इसके लिए होम स्टे स्कीम योजना तैयार की जा रही है, जिसमें ब्रेड एंड ब्रेकफ्रास्ट, ग्राम स्टे और फॉर्म स्टे के तहत लोगों को गांव के कल्चर से परिचित कराया जा सकेगा. जबकि इन स्कीम की ब्रांडिंग के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग भी की जाएंगी, ताकि लोग किफायती दामों पर बुकिंग करा सकेंगे. इसके अलावा होम स्टे और ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट के लिए रूचि रखने वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा और फिर ट्रेनिंग भी दी जाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें-

MP में 'अंडा सियासत' ने पकड़ा जोर, कमलनाथ के मंत्री जीतू पटवारी ने कही ये बात
Top 10 Value Destinations for 2020: मध्यप्रदेश दुनिया का तीसरा सबसे किफायती डेस्टिनेशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 5:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...