MP 1 जून से होगा अनलाॅक, शादियों को परमिशन, लेकिन पहले कराना होगा Covid टेस्ट

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 1 जून से अनलॉक (Unlock) के साथ शादियां भी हो सकेंगी. शादी में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 1 जून से अनलॉक (Unlock) के साथ शादियां भी हो सकेंगी. शादी में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. इसके लिए सभी को जरूरी तौर पर कोविड टेस्ट भी कराना होगा. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा आज मंत्री समूह की बैठक लेंगे. इस  बैठक में 1 जून से अनलॉक को लेकर चर्चा होगी. मंत्री वर्चुअली माध्यम से बैठक में शामिल होंगे. अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा समेत मुख्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. इसी बैठक में शहरों में अनलॉक को लेकर फैसला लिया जाएगा. जिला प्रशासन ने कई सेक्टर को खोलने के प्रस्ताव तैयार किए हैं. यह प्रस्ताव आज होने वाली बैठक में आएंगे इस पर चर्चा होगी और चर्चा के बाद फैसले लिए जाएंगे.

मिली जानकारी के अनुसार राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक कार्यक्रमों के साथ धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे. दफ्तरों में संख्या 10% से बढ़कर 25% होगी. ग्रामीण क्षेत्र में हाट बाजार तमाम पाबंदियों के साथ खुलेंगे. कोविड जांच के साथ अंतरराज्यीय आवागमन को छूट मिलेगी. मॉल सिनेमा, रेस्टोरेंट जिम और स्विमिंग पूल पर फैसला जून के बाद होगा. प्रदेश में रोजाना 75 हजार टेस्ट का टारगेट रखा गया है.

धारा 144 रहेगी लागू

भीड़ इकट्ठी ना हो इसके लिए सार्वजनिक स्थानों के लिए धारा 144 लागू रहेगी. सभी छह सेक्टरों में निजी कार्यालय खुल सकेंगे, लेकिन उनमें 33 प्रतिशत स्टॉफ को ही काम करने की अनुमति होगी. इन कार्यालयों के खुलने का समय भी फिक्स होगा. 6 सेक्टर में इफ्राक्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी को भी अनुमति मिलेगी. लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, राजधानी परियोजना प्रशासन एवं अन्य बिल्डर्स निर्माण कार्य में तेजी ला सकेंगे. मार्केट-कॉम्पलेक्स में चरणबद्ध तरीके से दुकानें खोली जाएंगी. प्रत्येक दुकान सप्ताह में एक या दो दिन खोली जाएंगी. कपड़े की दुकान और अन्य कामर्शियल दुकानें जिसमें भीड़ ज्यादा होने की संभावना है. उन्हें भी तमाम पाबंदियों के साथ खोला जाएगा. ऐसे संस्थान जो होम डिलेवरी, पार्सल सप्लाई करते हैं, उन्हें खोलने की अनुमति होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज