MP Weather Alert: 15 से ज्यादा शहरों में चलीं सर्द हवाएं, शिवपुरी में पेड़-पौधों पर जमी ओस

ठंड के यह तेवर एक जनवरी तक इसी तरह बने रहने के आसार हैं. (फाइल फोटो)

ठंड के यह तेवर एक जनवरी तक इसी तरह बने रहने के आसार हैं. (फाइल फोटो)

MP Cold Weather Update: मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, ठंड का यह तेवर 1 जनवरी तक इसी तरह बने रहने के आसार हैं. इस दौरान प्रदेश में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुंच सकता है.

  • Last Updated: December 31, 2020, 7:27 AM IST
  • Share this:
भोपाल. सर्द हवाओं ने करीब-करीब पूरे प्रदेश को अपनी आगोश में ले लिया है. प्रदेश के 15 से ज्यादा शहरों में बुधवार को शीतलहर चली. भोपाल में तापमान करीब 18 डिग्री तक गिर गया. ये सामान्य से 7 डिग्री कम है. प्रदेश के छतरपुर, उज्जैन, शाजापुर, रतलाम, खरगोन, इंदौर, धार, राजगढ़ और रायसेन में कोल्ड डे के साथ शीतलहर भी चली. इसके साथ ही मुरैना, श्योपुरकलां, भिंड, दतिया, शिवपुरी, ग्वालियर और अशोकनगर में कोल्ड डे रिकॉर्ड किया गया.

राजधानी भोपाल में मंगलवार को दिन का तापमान भी सामान्य से 6 डिग्री नीचे 19.3 डिग्री और भोपाल में रात का तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे 7.8 डिग्री दर्ज किया गया, इसलिए यहां कोल्ड डे रहा. वहीं, शिवपुरी जिले में पिछले दो दिनों से चल रही शीतलहर से मौसम एकदम बदल गया है. रात में खेतों में पेड़-पौधों की पत्तियों पर ओस जम जाने से नजारा बदला सा नजर आया. पत्तियों पर ओस जमने से फसल पर खतरे के बादल नजर आ रहे हैं, जिसकी वजह से मौसम वैज्ञानिकों की सलाह है कि खेतों के आसपास आग जलाई जाए. इस कंपकंपाती सर्दी के कारण लोग घरों में कैद होने को मजबूर दिखाई दिए. मिनी शिमला के रूप में जानी जाने वाले शिवपुरी का मौसम एकदम बदला हुआ है.

देश के कई राज्यों में चलेगी शीतलहर

देश के पूर्वोत्तर और उत्तरी हिस्सी में ठंड का बहुत असर देखने को मिल रहा है, राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस पास के राज्यों में कोहरे और शीतलहर के आसार जाहिर किए गए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुरुवार को राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में घने कोहरे और शीतलहर के आसार हैं. विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, बिहार, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल में भी शीतलहर चल सकती है.
कहीं कोहरा-कहीं बारिश के आसार

इसके साथ ही पूर्वोत्तर में असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में कोहरे के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण भारत में तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं देश के उत्तरी राज्यों में बुधवार को भी शीत लहर जारी रही, जबकि जम्मू सहित कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा, जहां दृश्यता कम होने के कारण नौ उड़ानें रद्द कर दी गईं. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया.विभाग के मुताबिक ठंडी हवाएं चलने से नववर्ष के शुरू होने से पहले राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन बढ़ गयी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज