Home /News /madhya-pradesh /

mp weather alert heavy rain forecast in 11 districts including jabalpur shahdol imd issues warning monsoon news mpns

MP Weather: जबलपुर-शहडोल सहित 11 जिलों से फिर शुरू होगा भारी बारिश का दौर, नदियां उफान पर

MP News: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का नया दौर शुरू होगा. मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है.

MP News: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का नया दौर शुरू होगा. मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है.

MP Weather News: मध्य प्रदेश में अभी भारी बारिश का दौर खत्म नहीं हुआ है. बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने से अभी और बारिश होगी. मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा है कि राज्य में 20 से 22 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है. यह बारिश जबलपुर और शहडोल संभाग के 11 जिलों से शुरू होगी. प्रदेश में अभी तक सामान्य बारिश से 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है. यहां करीब-करीब नदियां उफान पर हैं. करीब-करीब हर जिले में घर और सड़कें जलमग्न हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है कि प्रदेश में 20 से 22 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी से नया सिस्टम बनने से जबलपुर और शहडोल संभाग से बारिश शुरू होगी. प्रदेश में अभी तक 30.87 इंच बारिश हो चुकी है, जो सामान्य बारिश से 25.63 इंच से 20 प्रतिशत ज्यादा है. भारी बारिश की वजह से प्रदेश की करीब-करीब नदियां उफान पर हैं. कई जगह घरों में पानी भर गया है, तो कई जगह सड़कों का संपर्क कट गया है. राज्य के कई डैम के गेट भारी बारिश की वजह से खोल दिए गए हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने से बारिश जबलपुर संभाग के जिलों जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और शहडोल संभाग के जिलों अनूपपुर, शहडोल और उमरिया से शुरू होगी. दूसरी ओर, इंदौर संभाग के जिलों अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन और उज्जैन संभाग के जिलों उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

नदियां-नाले उफान पर
प्रदेश में नर्मदा नदी के साथ-साथ शिप्रा, शिवना, कालीसिंध, चंबल, ताप्ती, बेतवा, कलियासोत नदियां उफान पर हैं. इनकी वजह से जिलों के नाले भी उफान पर हैं. खंडवा में इंदिरा सागर डैम के 12 गेट खोल दिए गए हैं. इन्हें 6 मीटर ऊंचाई तक खोला गया है. बांध के गेट से करीब 18 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है. भोपाल में मर्दाना टोला और दामखेड़ा में रहने वाले परिवार मुसीबत में आ गए. प्रशासन उन्हें शिफ्ट करने की प्लानिंग कर रहा है. जिले के भदभदा, केरवा और कलियासोत डैम ओवरफ्लो हो गए हैं. सीहोर में भी डैम के सारे गेट खोल दिए गए.

यह हो सकती है बारिश की वजह
मौसम विभाग का कहना है कि नया सिस्टम उसी पैटर्न पर चल सकता है, जो सिस्टम 14-15 अगस्त को सक्रिय था. उसी वजह से प्रदेश में जबरदस्त बारिश हुई थी. यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में बनता दिखाई दे रहा है. यही सिस्टम ओडिशा और छत्तीसगढ़ के साथ मध्य प्रदेश आया था. मौसम विभाग ने बताया कि सितंबर में भी कुछ-कुछ दिन छोड़कर बारिश हो सकती है.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर