MP Weather Alert: कई जिलों में फिर हो सकती है बारिश, फसलों को खतरा, किसानों की चिंता बढ़ी

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है. (File)

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है. (File)

MP Weather Alert: मौसम विभाग ने दी है चेतावनी. आज भी कई इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की इस चेतावनी से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं. फसलें खराब होने का डर है.

  • Last Updated: March 21, 2021, 1:09 PM IST
  • Share this:
भोपाल/देवास. मध्य प्रदेश के कई जिलों में फिर बारिश की आशंका जताई जा रही है. IMD (मौसम विभाग) ने चेतावनी दी है कि पूर्वी राजस्थान में विक्षोभ बना हुआ है. इसकी वजह से कई इलाके भीग सकते हैं. बीते 24 घंटों में भी कई जगह गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई. इस वजह से जहां एक ओर मौसम में ठंडक बढ़ गई, तो वहीं दूसरी ओर किसानों की चिंता बढ़ गई है.

मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को छिंदवाड़ा में 4, उज्जैन में 2, इंदौर में 0.2, बैतूल में 0.2 मिमी बारिश हुई. भोपाल में तेज हवाएं चलीं और बौछारें पड़ीं. इस वजह से भोपाल के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और भोपाल में अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

जमकर भीगा देवास, गिरे ओले

देवास जिले में भी अचानक मौसम के बदलाव ने ठंडक ला दी और तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ पूरे 15 मिनट तेज बारिश के साथ शहर में ओले गिरते हुए दिखाई दिए. वहीं शहर के आसपास ग्रामीण इलाकों में भी मौसम बदलने के कारण तेज बारिश, तेज हवा और ओले गिरे.
यह है बारिश की वजह

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस समय पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. जबकि मराठवाड़ा पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. वहीं, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. इस वजह से प्रदेश के मौसम में नमी बनी हुई है.

जिसकी वजह से दोपहर बाद बादल छाने लगते हैं और शाम होने तक गरज-चमक के साथ बारिश होने लगती है. एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है. जिसकी वजह से 25 मार्च तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा और उसके बाद मौसम साफ होने लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज