MP Weather Alert: संभावना के कम तपा मई, 43 डिग्री भी नहीं पहुंचा पारा, नरसिंहपुर 42 डिग्री के साथ सबसे गर्म

मौसम विभाग के मुताबिक नौतपे में गर्मी ज्यादा दिन असर नहीं दिखाएगी.(सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग के मुताबिक नौतपे में गर्मी ज्यादा दिन असर नहीं दिखाएगी.(सांकेतिक तस्वीर)

MP Weather Alert: मई महीने में इस बार उतनी गर्मी नहीं पड़ी. मौसम विभाग के मुताबिक, टाऊते तूफान ने प्रदेश के मौसम पर सीधा-सीधा असर डाला. नौतपे से पहले ही लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

  • Last Updated: May 22, 2021, 12:47 PM IST
  • Share this:

भोपाल. मई माह को खत्म होने में अभी 9 दिन हैं, लेकिन अभी भी प्रदेश उतना नहीं तपा, जितनी आशंका थी. प्रदेश में नौतपा शुरू होने से पहले ही लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. टाऊते तूफान से पहले बने सिस्टम ने प्रदेश में लोगों को गर्मी का ज्यादा अहसास नहीं होने दिया. मई में अभी तक 1 भी दिन भी 43 डिग्री के पार नहीं पहुंचा. नरसिंहपुर में सबसे ज्यादा तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार मई की 6 तारीख को सबसे अधिक तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया. 5 दिनों से शहर में तूफान के असर के कारण मौसम के मिजाज नरम थे. 16 मई को दिन का तापमान 39.9 डिग्री दर्ज किया गया था, उसके बाद यही तापमान 21 मई को दर्ज किया गया.

बार-बार बदलता रहा हवा का रुख

मौसम विभाग का कहना है कि तूफान आने से पहले भी प्रदेश में और आसपास  सिस्टम बन थे. जिससे हवा का रुख बार-बार बदलता रहा. हवाओं का रुख बदलने के कारण ही मई का महीना ज्यादा नहीं तप सका. हालांकि, तूफान टाऊते का असर खत्म होते ही अब तापमान में इजाफा हो रहा है.
सामान्य से एक डिग्री कम रहा पारा

शुक्रवार को दिन का तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया. गुरुवार के मुकाबले इसमें 5.1 डिग्री का इजाफा हुआ. इसके बावजूद यह सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. यानी पारा 40 डिग्री तक भी नहीं पहुंच सका. तूफान खत्म होने से बादल छट गए हैं, नमी भी कम हो गई है. अब धीरे-धीरे तापमान में इजाफा होने की संभावना है.

प्रदेश में सबसे ज्यादा तपा नरसिंहपुर 



प्रदेश में सबसे ज्यादा नरसिंहपुर गरम रहा. नरसिंहपुर में तापमान 42 डिग्री दर्ज हुआ. रायसेन में 41.4 डिग्री, शाजापुर-खंडवा में 40.1 डिग्री, खरगोन-पचमढ़ी में 40 डिग्री, बैतूल-भोपाल-दतिया में 39.8 डिग्री, धार में 39.3 डिग्री, उज्जैन में 39 डिग्री, राजगढ़ में 39 डिग्री, रतलाम में 38. 6 डिग्री, इंदौर में 38. 7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. हालांकि, इस गर्मी के बीच भी कहीं-कहीं बादल आते-जाते रहे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज