अपना शहर चुनें

States

MP Weather Alert: गर्मी के भ्रम में न आएं, कई इलाकों में 5 डिग्री से नीचे जा सकता है पारा

मप्र के कई जिलों में कोहरा छाने की संभावना है. (प्रतिकात्मक तस्वीर)
मप्र के कई जिलों में कोहरा छाने की संभावना है. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी तीन-चार दिन तक तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा. इसकी वजह उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का आगे बढ़ना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 4:37 PM IST
  • Share this:
भोपाल. प्रदेश में मौसम जबरदस्त करवट ले सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है फिलहाल महसूस हो रही गर्मी के भ्रम में न आएं, क्योंकि आने वाले दिनों में तापमान में भारी गिरावट होने की संभावना है. खासकर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में पारा 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे भी जा सकता है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी तीन-चार दिन तक तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा. इसकी वजह उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का आगे बढ़ना है. इसके अलावा पंजाब और उसके आसपास बना प्रेरित चक्रवात भी खत्म हो रहा है. इसकी वजह से हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है. हाल ही में उत्तर भारत के पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी हुई है.





मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी
घने कोहरे और सर्द हवाओं का अब आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ने लगा है. सड़क मार्ग से लेकर रेल और हवाई मार्ग सभी पर यह देखने को मिल रहा है. घने कोहरे के चलते जहां ट्रेनों का आवागमन निर्धारित समय से नहीं हो पा रहा है. वहीं, सड़क मार्ग पर वाहनों की रफ्तार को थाम दिया है.ऐसे में मौसम विभाग (IMD) ने भी चेतावनी से भरी एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें साफ और स्पष्ट किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में घने कोहरे छाने और शीत लहर का प्रकोप रहेगा. इसलिए यही सलाह है कि लोग घर से बाहर न निकलें और अगर जरूरी हो तभी अपना यात्रा प्लान करें.

देश के इन भागों में कहर बरपाएगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिनों की यानी 25 से 27 जनवरी तक उत्तर भारत के अलावा मध्य, पूर्वी, पश्चिमी और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के तमाम हिस्सों में घने कोहरे और शीत लहर चलने की संभावना जताई है. घने कोहरे की चपेट में आने वाले राज्यों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों की संभावना जताई है. साथ ही नार्थ राजस्थान, वेस्ट बंगाल (सब हिमालयन) और सिक्किम में घना कोहरा छाने की संभावना जताई है. वहीं, उत्तराखंड नॉर्थ वेस्ट मध्य प्रदेश, जम्मू डिवीजन के मैदानी इलाकों के अलावा नॉर्थ ईस्ट के असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और गंगेटिक वेस्ट बंगाल और उड़ीसा में भी 25 जनवरी को घना कोहरा होने की संभावना जताई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज