Home /News /madhya-pradesh /

Weather Alert: भोपाल, ग्वालियर समेत MP के कई जिलों में आज हो सकती है बारिश

Weather Alert: भोपाल, ग्वालियर समेत MP के कई जिलों में आज हो सकती है बारिश

देश के कई राज्‍यों में जगह जगह बारिश होने की संभावना है. (फाइल फोटो)

देश के कई राज्‍यों में जगह जगह बारिश होने की संभावना है. (फाइल फोटो)

MP Weather Update: पश्चिम अफगानिस्तान और अरब सागर में दो सिस्टम बनने से मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना (Rain Forecast) बढ़ गई है. अगले 48 घंटों में भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर और सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.

भोपाल. ग्वालियर, चंबल, सागर और उज्जैन संभागों तथा भोपाल व राजगढ़ जिलों के अलग-अलग स्थानों पर रविवार सुबह से भारी कोहरा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में कई स्थानों खासकर पश्चिमी हिस्सों में दूसरी बार बारिश होने की संभावना (Rain Forecast) है.

मौसम विभाग ने बताया कि इस साल की पहली बारिश दो जनवरी से शुरू हुई थी. अब इसका दूसरा दौर शुरू होने की संभावना है. मौसम का यह मिज़ाज पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदला है. इस साल की दूसरी बारिश का दौर लंबे समय तक नहीं चलेगा. रविवार को जब बादल होंगे तो सर्दी पड़ने की संभावना है.

सर्दी की तीसरी बौछार
जानकारी के मुताबिक, मध्यप्रदेश में रविवार को बौछारें पड़ने की उम्मीद है. इस सर्दी की यह तीसरी बौछार होगी. इन सर्दियों में दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में पहली बार बारिश हुई थी. दो जनवरी से मध्य प्रदेश में पारा कुछ ऊपर चढ़ गया है. सबसे अधिक अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस प्रदेश के खरगोन, उमरिया और मंडला जिलों में दर्ज किया गया.

भोपाल-इंदौर में गिर सकते हैं ओले
पश्चिम अफगानिस्तान और अरब सागर में दो सिस्टम बनने से प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ गई है. अगले 48 घंटों में भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर और सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. इसके साथ ही भोपाल और इंदौर संभाग में ओलावृष्टि भी हो सकती है.प्रदेश के अधिकांश जगहों पर अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है.प्रदेश में बादलों के चलते तापमान में कमी नहीं आ पा रही है. साथ ही उत्तर भारत से आने वाली ठंडी हवाओं का असर प्रदेश पर देखने को नहीं मिल रहा है.

14 के बाद हो सकती है तापमान में गिरावट
मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा के अनुसार अरब सागर से आ रही नमी के चलते तकरीबन 14 जनवरी के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.वहीं भोपाल का न्यूनतम 19.2 डिग्री दर्ज किया गया है. उनके अनुसार  आने वाले एक सप्ताह  तक मौसम  का मिजाज  यूं ही  बना रहेगा. कई  स्थानों  पर ओला  गिरने  की चेतावनी  दी है. कई  स्थानों  पर गरज चमक  के साथ  बारिश  का अलर्ट  जारी किया है, जिससे दिन  ओर  रात के तापमान  में भारी कमी  आएगी वहीं  ऊपरी  चक्रवात से दिन में भी कोहरा छाया रहेगा.

फसलों के लिए बारिश अच्छी, हमारे लिए नहीं
हालांकि नई  फ़सल के लिए यह पानी  लाभदायक  रहेगा.  मगर  पशुओं  और आम लोगों  के लिए यह बारिश आफत  की बारिश  साबित  होगी. लोगों  को इस बारिश  में भीगने  से कई  तरह की बीमारियों में घिरने  का डर  रहेगा.  वहीं  सर्दी खांसी  के मरीजों में इजाफा होगा, मौसमी  बीमारियों के अलावा जानवरो  से होने  वाली  बीमारियों  का असर  भी बढ़ेगा  मौसम  में नमी  के चलते  विशेष  सावधानी  वरतने  की बात भी कही  है.

Tags: Cold wave, MP weather, Weather forecast, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर