• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather Forecast: अभी नहीं मिलेगी राहत, 14 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather Forecast: अभी नहीं मिलेगी राहत, 14 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट

पूरे मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है.ग्वालियर चंबल संभाग में बाढ़ में घिर गए हैं.

पूरे मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है.ग्वालियर चंबल संभाग में बाढ़ में घिर गए हैं.

MP Monsoon Forecast: श्योपुर में लगातार मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है. यहां पार्वती और कूनो नदी का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. शिवपुरी में बारिश के कारण सिंधु नदी पर बने मड़ीखेड़ा डैम में लगातार जलस्तर बढ़ रहा है.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon) की बारिश अब मुसीबत बनती जा रही है. पूरा प्रदेश बारिश से तरबतर है. प्रदेश के ग्वालियर चंबल का बड़ा इलाका भारी बारिश की चपेट में है. मौसम विभाग प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है. मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासन और एजेंसियों को अलर्ट (Alert) रहने के लिए कहा है.

मध्य प्रदेश में बीते 15 दिन से तेज बारिश का दौर जारी है. मूसलाधार बारिश के कारण प्रदेश भर के कई जिलों में नदी-नाले उफान पर हैं. शिवपुरी, भिंड, दतिया, श्योपुर में भारी बारिश के कारण हर तरफ पानी ही पानी है. हर तरफ प्रशासन अलर्ट मोड पर है. शिवपुरी में लगातार बारिश के कारण पार्वती और कूनो नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर प्रदेश भर के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मध्‍य प्रदेश के उत्तरी इलाके में बारिश की गतिविधियां और बढ़ी हैं. मौसम विभाग ने 14 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर और रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की संभावना है. ग्वालियर-चंबल संभागों के साथ नीमच और मंदसौर जिले में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. रीवा, सागर और भोपाल संभाग के साथ आगर और शाजापुर जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बिजली चमकने और गिरने के साथ 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है.

इन जिलों में बाढ़ की आशंका
श्योपुर में लगातार भारी बारिश का सिलसिला जारी है. यहां पार्वती और कूनो नदी का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. शिवपुरी में बारिश के कारण सिंधु नदी पर बने मड़ीखेड़ा डैम में लगातार जलस्तर बढ़ रहा है. मड़ीखेड़ा डैम के गेट देर रात तक खोले जा सकते हैं. सिंध नदी का जलस्तर बढ़ने से शिवपुरी, भिंड और दतिया जिले के अनेक गांवों के बाढ़ की चपेट में आने की आशंका बढ़ गई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीनों जिलों में प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. प्रशासन की टीम जनता की सुरक्षा में अलर्ट रहें. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो नदी किनारे बसे गांवों के संपर्क में रहें और हालात पर लगातार नजर बनाए रखें.

बंगाल की खाड़ी बने सिस्टम से होगी बारिश
प्रदेश भर में लगातार तेज बारिश का दौर जारी है. भोपाल में बीते कई दिनों से लगातार रिमझिम बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण प्रदेश भर के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी है. बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बने हैं, उनका ज्यादा असर भोपाल में दिखाई नहीं दे रहा है. टर्फ लाइन भी भोपाल के बहुत नजदीक से नहीं गुजर रही है और इसी वजह से भोपाल में रिमझिम बारिश ही रिकॉर्ड हो रही है. भारी बारिश की फिलहाल कोई संभावना नहीं है.

बीते 24 घंटों में कहां कितनी हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश भर के जिलों दर्ज बारिश का आंकड़ा :-

गुना 143.6 मिमी
पचमढ़ी 45.0
टीकमगढ़ 44मिमी
ग्वालियर 28.7मिमी
शाजापुर 22.0मिमी
भोपाल 21.3मिमी
सागर 15.8मिमी
रायसेन 14.6मिमी
उज्जैन 14.4मिमी
खरगोन 5.2मिमी
मंडला 4.2मिमी
इंदौर 3.1मिमी
दमोह 3.0मिमी
नौगांव 2.2मिमी
जबलपुर 2.0 मिमी
होशंगाबाद 1.9मिमी
खजुराहो 1.6 मिमी
धार 1.4 मिमी
छिंदवाड़ा 0.8 मिमी
पचमढ़ी 0.7 मिमी
बैतूल 0.6 मिमी बारिश दर्ज

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज