• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather Forcast : बाढ़ में घिरे ग्वालियर-चंबल में दो दिन रहेगी बारिश से राहत, 21 जिले अब भी सूखे

MP Weather Forcast : बाढ़ में घिरे ग्वालियर-चंबल में दो दिन रहेगी बारिश से राहत, 21 जिले अब भी सूखे

इस बार मई के महीने से हल्की बारिश शुरू हुई थी जो अक्टूबर के महीने तक जारी रहेगी

इस बार मई के महीने से हल्की बारिश शुरू हुई थी जो अक्टूबर के महीने तक जारी रहेगी

MP Weather Forcast -बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. प्रदेश में नमी आने से भारी बारिश हो रही है. एक साथ सिस्टम के सक्रिय होने से पूरे अगस्त के महीने में इसी तरह से तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. प्रदेश भर में 1 जून से लेकर 5 अगस्त तक सामान्य से 11% ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है.

  • Share this:

भोपाल. मध्यप्रदेश भारी बारिश (Heavy Rain) और भीषण बाढ़ से बेहाल है. ग्वालियर-चंबल इलाका बाढ़ से घिरा हुआ है. मौसम विभाग कुछ राहत देता दिख रहा है. पूर्वानुमान बता रहा है कि इस पूरे इलाके में आज और कल बारिश से कुछ राहत मिलेगी. एमपी में कहीं बाढ़ है तो वहीं 21 जिले अब भी सूखे हैं. यहां अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है.

मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में भारी बारिश के कारण हालात बेकाबू हैं. हर तरफ बाढ़ है. मूसलाधार बारिश के कारण नदी नाले उफन रहे हैं और शहर गांव सब बाढ़ में घिरे हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग राहत भरी खबर दे रहा है. उसका पूर्वानुमान है कि ग्वालियर चंबल संभाग में आज और कल भारी बारिश से राहत मिलने की संभावना है. हालांकि बारिश का सिलसिला अगस्त और सितंबर के महीने में जारी रहेगा.

प्रदेश भर में अब तक सामान्य से 11 फ़ीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है. लेकिन ये भी विडंबना है कि भारी बारिश के बाद भी प्रदेश भर के 21 जिले ऐसे हैं जहां अभी भी सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड हुई है.

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े
गुना 52.2
सागर 33.2 मिमी
रायसेन 27 मिमी
दमोह 21 मिमी
भोपाल 17.6 मिमी
भोपाल सिटी 16.9 मिमी
उज्जैन 16 मिमी
होशंगाबाद 13.8 मिमी
शाजापुर 13 मिमी
पचमढ़ी 11मिमी
ग्वालियर 10.2 मिमी
इंदौर 9.2 मिमी
टीकमगढ़ 7 मिमी
मंडला 5.5 मिमी
दतिया 4.6 मिमी
नरसिंहपुर 4 मिमी
खरगोन 3.2 मिमी
रीवा 3.2 मिमी
खण्डवा 3 मिमी
नौगांव 3 मिमी
जबलपुर 2.7 मिमी
बैतूल 2.2 मिमी
रतलाम 2 मिमी
उमरिया 1.8 मिमी
खजुराहो 1.4 मिमी
मलाजखंड 1.2 मिमी
धार 1.2
छिंदवाड़ा में 1मिमी बारिश दर्ज की गयी.

मौसम विभाग का अलर्ट 
मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है. 6 जिलों में रेड और 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राजगढ़, शाजापुर, आगर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, विदिशा रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, धार, देवास, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और सागर में यलो अलर्ट है.

कहीं राहत, कही बारिश
मौसम वैज्ञानिक पीके साहा का कहना है ग्वालियर चंबल संभाग में भारी बारिश से थोड़ी सी राहत मिलेगी. गुना, दतिया, श्योपुर, शिवपुरी में भी भारी बारिश से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. 2 दिन  के बाद सागर संभाग और रायसेन जिला में भारी से भारी बारिश की संभावना है. प्रदेश भर में सामान्य से 11फीसदी बारिश ज्यादा  हुई है. पूरे अगस्त और सितंबर के महीने तक बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहेगा. मौसम वैज्ञानिक का कहना है इस बार मई के महीने से हल्की बारिश शुरू हुई थी जो अक्टूबर के महीने तक जारी रहेगी.

बंगाल की खाड़ी में बना ऊपरी हवा का चक्रवात
मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने जानकारी दी कि बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. प्रदेश में नमी आने से भारी बारिश हो रही है. एक साथ सिस्टम के सक्रिय होने से पूरे अगस्त के महीने में इसी तरह से तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. प्रदेश भर में 1 जून से लेकर 5 अगस्त तक सामान्य से 11% ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है.

भारी बारिश के बाद भी ये जिले सूखे
प्रदेश में कहीं बाढ़ और कहीं सूखा है. अनूपपुर 01में फीसदी, बालाघाट में 25, छतरपुर 7, छिंदवाड़ा 2, दमोह में 36, जबलपुर में 23, कटनी में 20, मंडला 5, पन्ना में 27, सागर में 7, सिवनी में 20, बड़वानी में 36, बुरहानपुर में 23, धार में 32, देवास 2, हरदा में 18, होशंगाबाद 9, इंदौर में 21, झाबुआ में 10, खरगोन में 36, खण्डवा में 7 फीसदी सामान्य से कम बारिश हुई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज