MP Weather Forecast : मॉनसून में तप रहा है मध्य प्रदेश, अब 14 जुलाई के बाद लगेगी बरखा की झड़ी

weather forecaste- एमपी में 14 जुलाई के बाद शुरू होगा बारिश का दूसरा दौर
weather forecaste- एमपी में 14 जुलाई के बाद शुरू होगा बारिश का दूसरा दौर

मध्य प्रदेश (madhya pradesh) का ग्वालियर-चंबल इलाका अभी भी सूखा हुआ है. यहां शिवपुरी,श्योपुर और मालवा के शाजापुर में तापमान (Temperature) 34.6डिग्री के पार पहुंच गया.

  • Share this:
भोपाल.जून (june) में मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश (heavy rain) के बाद फिलहाल बादल आराम फरमा रहे हैं. प्रदेश के लोगों को फिलहाल बारिश का इंतज़ार करना पड़ेगा. मौसम विभाग कह रहा है कि झारखंड में बना कम दबाव का क्षेत्र निष्क्रिय हो गया है और मॉनसून ट्रफ लाइन उत्तर की ओर शिफ्ट हो गई है. इसलिए अब प्रदेश में बारिश का दूसरा दौर 14 जुलाई के बाद शुरू होगा.

राजधानी भोपाल में जून में अपने कोटे से ज़्यादा बारिश हुई. लेकिन जुलाई सूखा सा है. जून की तरह जुलाई में बारिश की झड़ी नहीं लगी.रोजाना बारिश से पहले राजधानी भोपाल में बादल जरूर छाए,लेकिन बरसे नहीं.जुलाई के पहले हफ्ते में अब तक सिर्फ 0.39 इंच बारिश ही दर्ज हुई है. जबकि जून महीने में तय कोटे से तीन से चार गुना बारिश हुई. ये सामान्य से 10 इंच से ज़्यादा थी.

सिस्टम सक्रिय न होने से बदलाव 
मौसम विभाग का कहना है प्रदेश में मानसूनी सिस्टम तो बने हैं पर भोपाल में इनका असर नहीं है.यही वजह है कि मॉनसून ट्रफ लाइन की जद में भोपाल आ नहीं रहा है.अन्य सिस्टम की तीव्रता भी इतनी नहीं है कि उनका असर मध्यप्रदेश में दिखाई दे.
तीन से चार दिन तेज बारिश के आसार कम


मौसम विभाग का कहना है आने वाले 3 से 4 दिन तक भोपाल में तेज बारिश के आसार कम हैं.हालांकि हल्की बूंदाबांदी जरूर हो सकती है. इसके दो कारण हैं.पहला झारखंड में बना कम दबाव का क्षेत्र निष्क्रिय हो गया है तो वहीं दूसरी मानसून ट्रफ लाइन उत्तर की ओर शिफ्ट हो गई है. इस वजह से अभी बारिश नहीं हो रही है. प्रदेश में 14 और 15 जुलाई से फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है.

बारिश का रिकॉर्ड
प्रदेश का ग्वालियर-चंबल इलाका अभी भी सूखा हुआ है. यहां शिवपुरी,श्योपुर और मालवा के शाजापुर में तापमान 34.6डिग्री के पार पहुंच गया. बारिश की झड़ी रुकने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी. प्रदेश भर के कई शहरों में उमस और गर्मी के कारण तापमान में इजाफा हुआ. नरसिंहपुर में 36 डिग्री रहा.प्रदेश भर में
-नरसिंहपुर-36डिग्री
-मंडला 35.6डिग्री
-सीधी34.4डिग्री
-श्योपुर,शिवपुरी,शाजापुर में 34.6डिग्री
-ग्वालियर-रतलाम 34.2
-गुना 34
- भोपाल 34.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज