MP Weather Alert: भोपाल में जून का एक तिहाई बारिश का कोटा पूरा, जानिए किस जगह पारा अभी भी 42.7 डिग्री

मध्य प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी में ही राजधानी भोपाल तरबतर हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी में ही राजधानी भोपाल तरबतर हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

MP Weather Alert: जून महीने में ही भोपाल में जबरदस्त बारिश हो गई है. मौसम विभाग का कहना है कि भोपाल में जून का एक तिहाई बारिश का कोटा पूरा हो गया है. इसके उलट ग्वालियर में पारा 42.7 डिग्री है.

  • Last Updated: June 10, 2021, 1:28 PM IST
  • Share this:

भोपाल. भोपाल के साथ-साथ पूरे मध्य प्रदेश में प्री-मानसून बारिश का सिलसिला जारी है. एक तरफ जहां प्रदेश के ज्यादातर जिले बारिश से तरबतर हो रहे हैं, तो वहीं ग्वालियर जिला उमस और गर्मी से बेहाल है. ग्वालियर जून के महीने में भी खूब तप रहा है. यहां तापमान 42.7 डिग्री के पार हो गया है.

राजधानी भोपाल में 8 दिन में ही जून के कोटे की एक तिहाई से ज्यादा बारिश हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अब तक 2.13 इंच बारिश हो चुकी है. जबकि, अभी तक यहां मानसून ने आमद नहीं दी है. जून की बारिश का कोटा 5.05 इंच है. पिछले 24 घंटे में ही डेढ़ इंच पानी बरस चुका है.

बीते 24 घंटों में बारिश के आंकड़े

मौसम विभाग से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मंडला में 71 मिमी, जबलपुर में 20.8 मिमी, होशंगाबाद में 0.2 मिमी, पचमढ़ी में 13 मिमी, सागर में 15.8 मिमी, दमोह में 7.0मिमी, रीवा में 17.2 मिमी, सीधी में 1.4 मिमी, उमरिया में 34.8 मिमी, नरसिंहपुर में 6.0मिमी, मलाजखंड में 8.5 मिमी, सिवनी में 8.6 मिमी, खरगोन में 6.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.
ग्वालियर में लोग उमस-गर्मी से बेहाल

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में ग्वालियर सबसे ज्यादा तपा. यहां का तापमान 42.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. दतिया में 42.7 डिग्री, श्योपुर-शिवपुरी में 42.4 डिग्री, सीधी में 41.4 डिग्री, गुना में 40.8 डिग्री, टीकमगढ़ में 40.2, राजगढ़ में 40 डिग्री, नौगांव में 40.8 डिग्री, खजुराहो में 39.8 डिग्री, भोपाल में 36.3 डिग्री, इंदौर में 36.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

भोपाल में 40 डिग्री के पार नहीं पहुंचा तापमान 



बादल-बारिश और हवाओं के चलते भोपाल में तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहा. जून के पहले हफ्ते में तापमान 40 डिग्री के पार नहीं पहुंचा. प्री-मानसून गतिविधियों के चलते तापमान में गिरावट दर्ज हुई.

दो सिस्टम सक्रिय होने से हो रही बारिश 

मौसम विभाग का कहना है कि लगातार दो सिस्टम प्रदेश में सक्रिय है. इसके चलते नमी आ रही है. इसी वजह से शहर में गरज-चमक के साथ बादल छाने के साथ बारिश हो रही है. आज भी भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में बारिश होने की संभावना है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज