MP Weather Update: जून में ही पूरा हो गया बारिश का तय कोटा, अगले दो दिन नहीं होगी बरसात
Bhopal News in Hindi

MP Weather Update: जून में ही पूरा हो गया बारिश का तय कोटा, अगले दो दिन नहीं होगी बरसात
(Demo Pic)

मध्यप्रदेश में जून के महीने में मॉनसून सभी जिलों में मेहरबान रहा. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई के पहले हफ्ते में बारिश सामान्य रह सकती है.

  • Share this:
भोपाल. प्रदेश में मॉनसून (Madhya Pradesh Monsoon Alert) की दस्तक के साथ ही जून महीने में बारिश की शुरुआत हो गयी है. झमाझम बारिश (Rain) के चलते जून महीने में ही बारिश का कोटा तय कोटे गुना ज्यादा हो गया है. बता दें कि भोपाल  जिले में जून महीने में बारिश का कोटा 15सेमी था, जिसमें अब तक तय कोटे से तीन गुना ज्यादा 40सेमी बारिश हो चुकी है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई के पहले हफ्ते में बारिश सामान्य रहने के आसार हैं.

दो दिन तक बारिश के आसार नहीं
मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में एक ब्रॉनिका लाइन बनी हुई है जो शिवपुरी और सीधी से होकर गुजर रही है इसी द्रोणिका लाइन के चलते 2 दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश की झड़ी नहीं लगी. एक से दो दिन बाद पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं.

जुलाई के पहले हफ्ते में कम बारिश के आसार



मध्यप्रदेश में जून के महीने में मॉनसून सभी जिलों में मेहरबान रहा. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई के पहले हफ्ते में बारिश सामान्य रह सकती है. यानी 1 से 7 जुलाई तक प्रदेश भर के ज्यादातर जिलों में बारिश ना होने की संभावना है.



इन जिलों में हुई बारिश दर्ज

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश रिकॉर्ड हुई जिनमें खजुराहो 0.6 मिलीमीटर, पचमढ़ी 7.8मिमी, बैतूल-27.6मिमी, सागर-2मिमी, दमोह-3 मिमी, जबलपुर- 5.7मिमी, टीकमगढ़-2मिमी,  छिंदवाड़ा-3.6मिमी बारिश दर्ज की गयी. वहीं सतना-19.4मिमी, रीवा-5.2मिमी, सीधी- 5.6मिमी, इंदौर-0.6मिमी, शाजापुर-4मिमी, उज्जैन-35.2मिमी, रतलाम-7मिमी, उमरिया- 41.2, मलाजखंड-44.5मिमी, नरसिंहपुर- 11मिमी, ग्वालियर-0.6मिमी बारिश दर्ज की गयी.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading