होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /

MP Weather report: रीवा, सागर, जबलपुर सहित 21 जिलों में होगी भारी बारिश, यलो अलर्ट जारी

MP Weather report: रीवा, सागर, जबलपुर सहित 21 जिलों में होगी भारी बारिश, यलो अलर्ट जारी

MP News: मौसम विभाग ने एमपी के 21 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की आशंका जताई है.

MP News: मौसम विभाग ने एमपी के 21 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की आशंका जताई है.

MP Weather News: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 21 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा है कि जबलपुर, सागर, शहडोल और रीवा संभाग के सभी जिलों में भारी से अति भारी बारीश हो सकती है. इंदौर और भोपाल सहित तीन अंचलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी. दरअसल, प्रदेश में तेज बारिश के दौर एक बार फिर इसलिए चलेगा, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में लगातार दूसरी बार सिस्टम सक्रिय हुआ है. यह सिस्टम ओडीशा से होकर छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने शनिवार को जबलपुर, सागर, शहडोल और रीवा संभाग के सभी जिलों के साथ-साथ कई जगहों पर भारी से अति भारी बारीश का यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि इंदौर और भोपाल सहित तीन अंचलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. विभाग के मुताबिक, तीन से चार दिनों तक सिस्टम सक्रिय रहने की वजह से झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. इस मौसम में शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक कुल 773.3 मिमी बारिश हो चुकी है. यह सामान्य (663.7 मिमी) की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है.

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के 10 जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन गया है. यह शनिवार से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश कराएगा. प्रदेश में रीवा संभाग के जिलों रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर संभाग के जिलों सागर, छतरपुर, दमोह. टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, जबलपुर संभाग के जिलों जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और शहडोल संभाग के जिलों शहडोल, अनूपपुर और उमरिया में कहीं-कहीं अतिवृष्टि होने के आसार हैं.

इन जिलों में भी होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, पन्ना, छतरपुर, सागर, कटनी, सिवनी, मंडला जिलों में भी भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. इंदौर संभाग के जिलों अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन संभाग के जिलों उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, नर्मदापुरम संभाग के जिलों नर्मदापुरम्, हरदा, बैतूल, भोपाल संभाग के जिलों भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर में गरज-चमक के साथ बारिश होगी.

ये सिस्टम सक्रिय हुआ
बता दें, शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक उमरिया में 18, रतलाम में पांच, जबलपुर में 1.4, इंदौर में 1.1, उज्जैन में एक, मलाजखंड में 0.8, धार में 0.3, सागर में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई थी. मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश में एक बार फिर अति बारिश का दौर इसलिए शुरू होगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी में लगातार दूसरी बार सिस्टम सक्रिय हुआ है. यह सिस्टम ओडीशा से होकर छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ सकता है. इसके असर से पूर्वी मप्र के जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू होगा. मौसम विभाग का कहना है कि रुक-रुककर वर्षा का दौर 23 अगस्त तक चल सकता है.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर