MP Weather Update: सूखा बीत गया सावन, सिर्फ 4 दिन कंजूसी से बरसे बादल
Bhopal News in Hindi

MP Weather Update: सूखा बीत गया सावन, सिर्फ 4 दिन कंजूसी से बरसे बादल
पूरा प्रदेश गर्मी और उमस से परेशान है.

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है प्रदेश और उसके आसपास अभी फिलहाल कोई सिस्टम (system) सक्रिय नहीं है. इसलिए अब तक प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र भी नहीं बना है.

  • Share this:
भोपाल. जून में धमाकेदार एंट्री के बाद अब मध्य प्रदेश से मॉनसून (monsoon) रूठा सा हुआ है. सावन के बस 4 दिन बाकी हैं, लेकिन बादल दूर-दूर तक नज़र नहीं आ रहे. जुलाई पूरा सूखा बीत गया. सावन में झमाझम बारिश का इंतज़ार कर रहे लोगों को एक या दो दिन बस रिमझिम बौछारों से ही तसल्ली करनी पड़ी. भोपाल में दो दिन पहले बारिश (Rain) तो हुई, लेकिन महज 0.10 इंच, जो सूखी धरती को ठीक से गीला भी नहीं कर पायी. पूरा प्रदेश गर्मी और उमस से परेशान है.

1 जून से अब तक 557.4 मिमी. बारिश
राजधानी भोपाल में 9 दिन बाद मंगलवार को हल्की बौछार पड़ी थीं. इससे पहले भोपाल सिटी में 20 जुलाई को 27.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जबकि बैरागढ़ में 25 जुलाई को 77 मिलीमीटर बारिश हुई थी. जुलाई महीने की बात की जाए तो शहर में इस माह में 151.1 मिलीमीटर बारिश ही हुई है. इस सीजन में यानी 1 जून से अब तक 557.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई.

सिर्फ 4 दिन ज्यादा बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में जुलाई में एक भी लो प्रेशर यानी कम दबाव का क्षेत्र नहीं बना है. यही वजह है कि अब तक बारिश नहीं हो रही है. सीजन की बात की जाए तो इस बार सिर्फ 4 दिन ही सबसे ज्यादा बारिश हुई है. 18 जून को 3.66 इंच, 19 जून 5.04 इंच, 20 जून 1.32 इंच, 25 जुलाई 3 इंच बारिश हुई. वहीं 1 से लेकर 30 जुलाई तक करीब 14 से 15 दिन सूखे ही बीते हैं.





एक-दो दिन में भी बौछारें पड़ने की संभावना
मौसम विभाग का कहना है प्रदेश और उसके आसपास अभी फिलहाल कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है. अब तक प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र भी नहीं बना है. यही वजह है कि अब तक तेज बारिश होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. अब आने वाले एक-दो दिन में बौछारें पड़ने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading