MP Weather Update: भोपाल में अचानक बारिश, श्योपुर में फसलों को नुकसान

भोपाल में शुक्रवार को मौसम सुहावना हो गया.

MP Weather Update : भोपाल में मौसम पलट गया. शहर में कहीं हल्की बारिश और कहीं बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश के आसार हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में शुक्रवार सुबह मौसम अचानक बदल गया. बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश शुरू हो गई. श्योपुर, भोपाल सहित कई शहरों में पानी गिरा. कई इलाकों में हल्की बारिश की खबर है. प्रदेश के कुछ संभागों में अगले 24 घंटे तक हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले दो से तीन दिन तक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है और तापमान में गिरावट आ सकती है. प्रदेश के ग्वालियर, रीवा, जबलपुर, सागर में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

श्योपुर में फसल को नुकसान
श्योपुर में रात से सुबह 9:30 बजे तक तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश होती रही. इस वजह से किसानों के खेतों में कटने के लिए तैयार खड़ी गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है. खलिहानों में रखी सरसों व चने की फसल भी भीग गई है. फिलहाल की स्थिति में फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन, किसानों को डर है कि फिर से बारिश या ओलावृष्टि हुई तो उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

तेज़ हवा से उड़ीं घरों की छतें
मार्च महीने में किसानों के खेतों में खड़ी फसलें पूरी तरह से पक चुकी हैं. कुछ ही दिनों में उनकी कटाई होना शुरू हो जाएगी. इसके अलावा सरसों और चने की फसल पहले ही खेतों से काटी जा चुकी है. कई किसान अनाज लेकर मंडी पहुंचने लगे हैं और कई भाव बढ़ने के इंतजार में उन्हें खलिहानों में रखे हुए हैं. यही फसलें बारिश की वजह से भीगी हैं. इन्हें सुखाने की कवायद में जिले का किसान जुटा हुआ है. हल्की बारिश के साथ आंधी इतनी तेज चली के कई घरों के टीन शेड और छप्पर तक उड़ गए. जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया.

कुछ घंटे ऐसे ही रहेंगे हालात
पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज हो रही है. भोपाल में गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 18.4 डिग्री दर्ज किया गया था. लेकिन शुक्रवार को बदले मौसम के कारण इसमें गिरावट दर्ज हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते कुछ घंटों में प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी इलाकों में कई हिस्सों में बूंदाबांदी हुई है और ऐसे ही आसार अगले कुछ घंटों तक बने रहेंगे. प्रदेश के पर्यटन स्थल पचमढ़ी में मौसम सुहवना बना हुआ है. मौसम के बदले मिजाज के कारण बीते कुछ दिनों में बढ़ रही गर्मी का असर कम हो गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.