Weather Update : अप्रैल के पहले हफ्ते में गर्मी से मिलेगी राहत, तापमान में होगी हल्की गिरावट

MP में आज ज़्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा.

MP में आज ज़्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा.

Bhopal.मौसम वैज्ञानियों का कहना है फिलहाल लोगों को लू से राहत मिलेगी. 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहेंगी. इससे शाम के समय मौसम में हल्का सा बदलाव देखने को मिलेगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के लोगों को मौसम (Weather) थोड़ी सी राहत देने वाला है. मार्च की तीखी धूप के बाद अब अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में धूप थोड़ी नरम है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी लोगों को गर्मी से राहत की खबर दे रहा है.

मध्यप्रदेश में अप्रैल का शुरुआती हफ्ता थोड़ी सी राहत लेकर आया है. मार्च की विदाई तीखी धूप और गर्मी से हुई थी. उम्मीद थी कि अप्रैल से गर्मी अपना असर दिखाएगी. लेकिन मौसम विभाग तो फिलहाल कह रहा है कि अप्रैल के शुरुआती एक हफ़्ते तक लोगों को बढ़े हुए तापमान से राहत मिलने की उम्मीद है.

हवाओं का रुख बदलने से तापमान में होगी गिरावट

मौसम वैज्ञानिक आरडी मिश्रा का कहना है अरब सागर में बने सिस्टम के कारण गर्म हवाओं का रुख पश्चिमी से उत्तर की तरफ हो गया है. पहले मध्य प्रदेश में राजस्थान और गुजरात से गर्म हवाएं आ रही थीं. लेकिन अब हवाओं का रुख उत्तर की ओर होने से मध्य प्रदेश में तापमान में हल्की सी गिरावट दर्ज होगी. मध्यप्रदेश के सभी शहरों में तापमान में शुरुआती एक हफ्ते में गिरावट दर्ज होगी. जिन शहरों में मार्च के आखिरी हफ्ते में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया था वहां अब पारा 40 डिग्री से नीचे गिरने का अनुमान है.
लू से मिलेगी राहत 

मौसम वैज्ञानियों का कहना है फिलहाल लोगों को लू से राहत मिलेगी. 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहेंगी. इससे शाम के समय मौसम में हल्का सा बदलाव देखने को मिलेगा. तापमान में गिरावट होने के साथ ही शाम के समय मौसम में ठंडक घुलने से लोगों को तीखी गर्मी से राहत मिलेगी.

प्रदेश में सबसे गर्म रहा खरगोन



मौसम विभाग राहत की खबर दे रहा है लेकिन आज प्रदेश के कई इलाकों में पारा 40 के आसपास रहा. प्रदेश भर में सबसे ज्यादा खरगोन तपा. वहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

-रायसेन में 40.4 डिग्री

- होशंगाबाद में 39.9,

-रतलाम, खजुराहो 40.2डिग्री

- बैतूल 38.8

-सीधी-रीवा 36.6 डिग्री

-सागर 38.3

-दमोह 38.5

- राजगढ़,जबलपुर,नोगांव में 38 डिग्री

-शाजापुर 37.8डिग्री

-उमरिया 37.9

- टीकमगढ़ 37.2

-भोपाल-37.1 डिग्री

-इंदौर 36.9

-जबलपुर,ग्वालियर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज