• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MPPSC Preliminary Exam भोपाल के 72 केंद्रों पर कल, संक्रमित परीक्षार्थियों के लिए अलग व्यवस्था

MPPSC Preliminary Exam भोपाल के 72 केंद्रों पर कल, संक्रमित परीक्षार्थियों के लिए अलग व्यवस्था

MPPSC preliminary exam के लिए तीन केंद्र ऐसे बनाए गए हैं जहां कोरोना संक्रमित परीक्षार्थी एग्जाम दे सकेंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

MPPSC preliminary exam के लिए तीन केंद्र ऐसे बनाए गए हैं जहां कोरोना संक्रमित परीक्षार्थी एग्जाम दे सकेंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

MPPSC preliminary exam : 25 जुलाई को यह परीक्षा दो सत्रों में होगी. सामान्य अध्ययन का पहला पेपर सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगा. दूसरे सत्र में सामान्य अभिरुचि परीक्षण का पेपर दोपहर 2:15 बजे से शाम 4:15 बजे तक आयोजित होगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित हो रही है. यह परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी. अगर कोई परीक्षार्थी कोरोना संक्रमित है, तो उसके लिए सेंटर में अलग से परीक्षा देने की व्यवस्था की गई है.

दो सत्रों में आयोजित होगी परीक्षा

एमपीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में आयोजित हो रही है. सामान्य अध्ययन का पहला पेपर सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगा. दूसरे सत्र में सामान्य अभिरुचि परीक्षण का पेपर दोपहर 2:15 बजे से शाम 4:15 बजे तक आयोजित होगा. सभी सेंटर्स पर कोरोना गाइडलाइन का पूरा ख्याल रखा गया है और उसी के अनुरूप तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं.

भोपाल में 72 सेंटर्स पर होगी परीक्षा

एमपीपीएससी की प्री-परीक्षा के लिए भोपाल में कुल 72 सेंटर तैयार किए गए हैं. इनमें से तीन सेंटर कोरोना पॉजिटिव परीक्षार्थियों के लिए तैयार किए गए हैं. अगर कोई परीक्षार्थी कोरोना पॉजिटिव है और इस परीक्षा में शामिल होना चाहता है तो उसके लिए अलग से तीन स्कूलों में कक्ष की व्यवस्था की गई है. शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल जहांगीराबाद, शासकीय बालक हायर सेकेंडरी स्कूल बस स्टैंड दशहरा मैदान के पास बैरागढ़, शासकीय नवीन कन्या हाई सेकेंडरी स्कूल सेकंड बस स्टॉप तुलसी नगर भोपाल में कोविड संक्रमित परीक्षार्थी अलग से परीक्षा दे सकेंगे. इसके अलावा सभी सेंटर्स पर एक-एक अतिरिक्त कक्ष की भी व्यवस्था की गई है, जिसमें कोरोना संक्रमण के संभावित लक्षण वाले (जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, सांस लेने में कठिनाई आदि) अभ्यार्थियों को इस कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलाई जाएगी.

कोरोना संक्रमण के चलते दो बार बदली तारीख

एमपीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 2020 कोरोना संक्रमण के चलते दो बार टाल दी गई थी. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 पहले 11 अप्रैल को आयोजित होनी थी. बढ़ते संक्रमण के चलते परीक्षा तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था. परीक्षा के लिए 20 जून की तारीख तय की गई थी. लेकिन बाद में इस तारीख की भी परीक्षा टाल दी गई थी और अब परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित हो रही है.

तीन लाख से ज्यादा अभ्यर्थी

एमपीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में 3 लाख 44 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी हैं. एमपी-पीएससी में इस बार 260 पदों के लिए परीक्षा हो रही है. परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के लिए मास्क, फेस शील्ड लगाना अनिवार्य रहेगा. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी. हर कक्ष के बाहर सैनेटाइजर की व्यवस्था होगी. कोरोना संक्रमण को लेकर स्वघोषित प्रमाण पत्र परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर लाना अनिवार्य होगा. पानी की ट्रांसपरेंट बॉटल और सैनेटाइजर की छोटी बॉटल परीक्षार्थी अपने साथ परीक्षा केंद्र पर ले जा सकेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज