Home /News /madhya-pradesh /

MP के 77 लाख किसानों के खातों में आज ट्रांसफर होंगे 1540 करोड़, सीएम शिवराज ने की ये तैयारी

MP के 77 लाख किसानों के खातों में आज ट्रांसफर होंगे 1540 करोड़, सीएम शिवराज ने की ये तैयारी

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल किसानों को 4 हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल किसानों को 4 हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है.

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 77 लाख किसानों को सौगात देंगे. शिवराज उनके खातों में 1540 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. किसानों को ये राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत दी जा रही है. इसके लिए मिंटो हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को 77 लाख किसानों के खातों में 1540 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. ये राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत दी जाएगी. इसके लिए मिंटो हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया है. यहां मुख्यमंत्री चौहान सुबह 11:30 बजे एक क्लिक पर राशि ट्रांसफर करेंगे.

    गौरतलब है कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल किसानों को 4 हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है. यह सहायता साल में दो किस्तों में दी जाती है. इस कार्यक्रम में किसान, अधिकारी और जन-प्रतिनिधि वर्चुअली शामिल होंगे.

    आदिवासियों के हित में बड़ा फैसला

    शिवराज सरकार ने आदिवासी हित में भी बड़ा फैसला लिया है. उसने ‘आपका राशन आपके द्वार’ योजना शुरू करने पर सहमति दे दी है. सरकार के इस फैसले से 89 आदिवासी ब्लॉकों के 7511 गांव में सरकारी राशन वितरण का कार्यक्रम शुरू होगा. एमपी सरकार की आपका राशन आपके द्वार योजना में आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासियों को घर बैठे ही राशन मिल सकेगा. सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. आदिवासियों को रोजगार से जोड़ने के लिए घर तक राशन पहुंचाने की जिम्मेदारी युवा आदिवासियों को दे दी है. कैबिनेट ने गृह ज्योति योजना के 5000 करोड़ की सब्सिडी को भी मंजूरी दी.

    उप चुनाव तक मोहलत

    हालांकि सरकार के आज लिए गए फैसलों को उन जिलों में लागू नहीं किया जाएगा जहां आचार संहिता लगी हुई है. उप चुनाव के बाद यह योजना उन जिलों में अमल में लाई जाएगी. शिवराज सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस ने एतराज जताया है. कांग्रेस नेता जेपी धनोपिया ने कहा है जब प्रदेश में 4 सीटों का उपचुनाव हो रहा है ऐसे में सरकार इस तरीके के फैसले लेकर एक वर्ग विशेष को लुभाने की कोशिश में है. सरकार का फैसला उप चुनाव में आदिवासियों को लुभाने की कोशिश है. कांग्रेस का कहना है सरकार झूठ फैला कर उपचुनाव में उप चुनाव को प्रभावित करना चाहती है.

    आदिवासी विरोधी है कांग्रेस- बीजेपी

    कांग्रेस ने एतराज जताया तो बीजेपी ने उस पर आदिवासी विरोधी होने का आरोप मढ़ दिया. बीजेपी मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने कहा सरकार यदि गरीब और आदिवासियों के जीवन को सुधारने के लिए कोई फैसला करती है तो कांग्रेस के पेट में दर्द होता है. आदिवासी ब्लॉकों में घर तक राशन पहुंचाने का फैसला आदिवासियों का जीवन स्तर सुधारने की कोशिश है.

    Tags: Bhopal news, Mp news, Shivraj singh chouhan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर