लाइव टीवी

COVID-19: MP के मुमताज़ अहमद खान ने अपनी गाड़ी को मोबाइल सैनिटाइजर वैन बनाया
Bhopal News in Hindi

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 3, 2020, 5:55 PM IST
COVID-19: MP के मुमताज़ अहमद खान ने अपनी गाड़ी को मोबाइल सैनिटाइजर वैन बनाया
मुमताज़ अहमद खान ने अपनी गाड़ी को मोबाइल सैनिटाइजर में तब्दील कर दिया.

मुमताज अहमद खान नाम के एक शख्स ने कोरोना वायरस से बचने के लिए एक अनूठी मिसाल पेश की है. उन्होंने अपनी मारुति वैन में दो पानी की टंकी रख कर मोबाइल सैनिटाइजर वैन बनाकर प्रशासन को गिफ्ट की है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के कुरवाई में मुमताज अहमद खान (Mumtaaj Ahmad Khan) नाम के एक शख्स ने कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रकोप से बचने के लिए एक अनूठी मिसाल पेश की है. उन्होंने अपनी मारुति वैन में दो पानी की टंकी रख कर मोबाइल सैनिटाइजर वैन (Mobile Senitizer Van) बनाकर प्रशासन को गिफ्ट की है. उन्होंने एक पानी की टंकी में सैनिटाइजर भरा है जबकि दूसरी में शुद्ध पानी उसमें उन्होंने चार टोंटी लगाई है जिसमें से दो टोंटी में से सैनिटाइजर और 2 टोंटी से पानी निकलेगा. उनका कहना है कि लोग जब सब्जी खरीदने आते हैं तो वह पहले अपने हाथ सैनिटाइजर और पानी से धोएं और फिर सब्जी वगैरह खरीदें. उन्होंने सब्जी धोने की व्यवस्था भी इस वैन में की है. मुमताज अहमद ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते बार-बार लोगों को हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, मैंने इसे देखते हुए यह काम किया है.

ऐसे बनाया सैनिटाइजर

मुमताज़ अहमद ने चिकित्सक एवं नगर परिषद के मार्गदर्शन में 25 लीटर पानी में ब्लीचिंग पाउडर हाइड्रोजन पैराक्साइड, डिटॉल एवं घड़ी साबुन मिलाकर सैनिटाइजर तैयार किया है. वहीं पानी शुद्ध करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर और हाइड्रोजन पैराक्साइड मिलाया है जिससे कि लोग अपनी सब्जियां धोकर घर ले जा सके. उन्होंने बताया कि यह पहल मैंने लोगों को जागरूक करने के लिए की है कि वह बार-बार अपने हाथ धोएं और अपने आप को एवं समाज को इस कोरोना वायरस से सुरक्षित रखे.



प्रशासन ने की तारीफ



मुमताज अहमद खान एक एजुकेशन सोसाइटी के संस्थापक हैं. जिला प्रशासन ने उनके काम की तारीफ करते हुए बताया कि उन्हें मुमताज अहमद की ओर से सैनिटाइजर मोबाइल वैन दी गई है और यह रोज उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें सैनिटाइजर और शुद्ध पानी रखा जाएगा. हम इस वैन को सब्जी बाजार में रखेंगे. इस वैन के लिए एक नगर परिषद का कर्मचारी भी तैनात किया जाएगा ताकि लोग बाजार में सब्जी लेने आए तो पहले अपने हाथ सेनीटाइज करें और सब्जी लेकर सब्जी को भी शुद्ध कर अपने घर लेकर जाएं.

ये भी पढ़ें: Covid 19 : भोपाल में बनेगी कोरोना वायरस की जांच किट, ICMR ने दी मान्यता

MP के सीनियर IAS अफसर को कोरोना संक्रमण! दूसरी रिपोर्ट का इंतजार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 3:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading