Home /News /madhya-pradesh /

nagar nikay chunav neck to neck fight in 16 nagar nigam interesting mp polls in bhopal indore gwalior sagar mpns

एमपी: नगर निगम के चुनाव में आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, यहां रोचक हुआ मुकाबला

MP Politics: मध्य प्रदेश की 16 नगर निगमों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच टक्कर का मुकाबला है.

MP Politics: मध्य प्रदेश की 16 नगर निगमों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच टक्कर का मुकाबला है.

MP Nagar Nikay Chunav: मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान बुधवार को है. इस चुनाव में 16 नगर निगम ऐसे हैं, जो अहम हैं और जिन पर बीजेपी-कांग्रेस दोनों का बराबर फोकस है. आधा दर्जन सीटों पर दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला है. इनमें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, सतना और सागर प्रमुख हैं. कांग्रेस का कहना है कि इस बार का चुनाव पिछले चुनाव के परिणामों के उलट होगा. सभी में कांग्रेस जीतेगी. जबकि, बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस अंतर्कलह से जूझ रही है. बीजेपी सभी सीटों पर जीतेगी.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में हो रहे नगरीय निकाय चुनाव में 16 नगर निगम के चुनाव सबसे अहम हैं. इन चुनावों में जीत के लिए बीजेपी और कांग्रेस पूरा दम लगा रही हैं. दोनों पार्टियों ने पहले चरण में 11 नगर निगम के चुनाव में जीत के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है. आलम यह है कि प्रचार के बाद जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें 16 नगर निगम में से आधा दर्जन ऐसे हैं जहां पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. बीते चुनाव में 16 नगर निगम में क्लीन स्वीप करने वाली बीजेपी को इस बार ज्यादातर सीटों पर कड़ी टक्कर मिल रही है.

कांग्रेस ने इस बार तीन विधायकों समेत एक पूर्व विधायक की पत्नी को मैदान में उतारा है. जबलपुर में शहर कांग्रेस के अध्यक्ष को टिकट दिया है. कांग्रेस के सामने अच्छी बात यह है कि इन प्रत्याशियों के पास पहचान का संकट नहीं है और अपने क्षेत्र में तगड़ा नेटवर्क है. ग्वालियर में विधायक सतीश सिकरवार की पत्नी शोभा सिकरवार मैदान में हैं. सतीश 2018 का  विधानसभा चुनाव भाजपा से लड़े थे और कांग्रेस के मुन्नालाल गोयल से हार गए थे. लेकिन, उपचुनाव में वे कांग्रेस में आ गए और भाजपा के मुन्नालाल गोयल को हरा दिया. भाजपा ने यहां पर सुमन शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. यहां मुकाबला कड़ा है.

भोपाल सहित इन जिलों में कड़ी टक्कर
भोपाल में बीजेपी ने पूर्व पार्षद मालती राय को अपना उम्मीदवार बनाया है. यहां मालती का कांगेस की पूर्व महापौर विभा पटेल से मुकाबला है. यहां दोनों के बीच कड़ी टक्कर है. इसी तरह  इंदौर में कांग्रेस ने विधायक संजय शुक्ला को टिकट दिया है. संजय काफी पहले उम्मीदवार घोषित हो गए थे. लिहाजा उन्होंने अपना चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया था. ऐसे में बीजेपी के पुष्यमित्र भार्गव से उनका मुकाबला कड़ा हो गया है. सतना में बीजेपी ने योगेश ताम्रकार को मैदान में उतारा है. वह आरएसएस से बीजेपी में आए हैं. लेकिन यहां पर कांग्रेस ने विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को उतार कर मुकाबले को रोचक बना दिया है. बीएसपी भी यहां पर चुनाव मैदान में है.

सागर में भी रोचक मुकाबला
सागर जैन बाहुल्य नगर है. यहां पर कांग्रेस ने पूर्व विधायक सुनील जैन की पत्नी निधि जैन को उम्मीदवार बनाया है. देवरी से पूर्व विधायक रहे सुनील जैन भाजपा विधायक शैलेंद्र जैन के भाई हैं. सुनील के साथ भी पहचान का संकट नहीं है. ऐसे में निधि जैन बीजेपी के सुशील तिवारी की पत्नी संगीता तिवारी को कड़ी टक्कर दे रही हैं. छिंदवाड़ा में भी कांग्रेस के विक्रम आहाके और बीजेपी के अनंत धुर्वे के बीच टक्कर है. हालांकि कांग्रेस का दावा कि इस बार बीते नगरीय निकाय चुनाव के उलट नतीजे होंगे और सभी निकायों में कांग्रेस को जीत मिलेगी.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर