• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Narmada Express-Way: अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनेगा देश का सबसे 6 लेन एक्सप्रेस-वे, जानिए सबकुछ

Narmada Express-Way: अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनेगा देश का सबसे 6 लेन एक्सप्रेस-वे, जानिए सबकुछ

1265 किलो मीटर लंबे नर्मदा एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 31 हजार करोड़ की लागत आएगी.

1265 किलो मीटर लंबे नर्मदा एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 31 हजार करोड़ की लागत आएगी.

Narmada Express-Way Latest News: एमपी में ‘नर्मदा एक्सप्रेस वे’ तैयार करने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है. ये एक्सप्रेस वे अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनाया जाएगा. 1265 किलो मीटर लंबे इस एक्सप्रेस के निर्माण में 31 हजार करोड़ की लागत आएगी. यह देश का सबसे लंबा 6 लेन एक्सप्रेस-वे होगा.

  • Share this:

    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अमरकंटक से अलीराजपुर तक ‘नर्मदा एक्सप्रेस वे’ (Narmada Express Way) तैयार किया जाएगा. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है. यह एक्सप्रेस-वे अमरकंटक (मध्यप्रदेश) को अंकलेश्वर (गुजरात) से जोड़ेगा. यह देश का सबसे लंबा 6 लेन एक्सप्रेस-वे होगा. 1265 किलो मीटर लंबे इस एक्सप्रेस के निर्माण में 31 हजार करोड़ की लागत आएगी.  शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह एक्सप्रेस-वे अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, हरदा, खंडवा, खरगौन और बड़वानी जिले से गुजरेगा. इन एक्सप्रेस-वे से इन जिलों के लोगों को निश्चित रूप से फायदा होगा.

    इस एक्सप्रेस वे के तैयार होने से रोजगार और स्व-रोजगार की संभावाएं बढ़ जाएंगी. क्योंकि इसके आसपास ‘इंडस्ट्रियल क्लस्टर’ बनाया जाएगा. इस क्लस्टर के अलावा यहां 35 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाएंगे. यह पार्क भारत सरकार की भारतमाला परियोजना के तहत बनाए जाएंगे.

    छत्तीसगढ़ और गुजरात को जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे

    यह एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के जरिये छ्त्तीसगढ़ और गुजरात को जोड़ेगा. एक तरह से कहा जाए तो पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश इस एक्सप्रेस-वे के जरिये सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे. इस एक्सप्रेस के बनने से टूरिज्म बढ़ेगा. ओंकारेश्वर, अमरकंटक, भेड़ाघाट-लमेटाघाट में टूरिज्म बढ़ेगा. मध्य प्रदेश में निवेश की संभावनाएं बढ़ेगी.

    प्रदेश को मिलेंगी ये सौगातें

    बता दें, प्रदेश में भारत सरकार की भारतमाला योजना के तहत 35 हजार करोड़ रुपये लागत की नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. प्रदेश में अक्टूबर महीने में एक लाख करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं की भी घोषणा होगी. इसके अलावा प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में पश्चिम रिंग रोड के लिए दोबारा स्टडी की जाएगी. इसके अलावा इंदौर-खंडवा रोड पर विशेष पुल का निर्माण किया जाएगा. इस पुल के दोनों तरफ स्क्रीन पर मां अहिल्याबाई के जीवन पर लाइट एवं साउण्ड शो भी हो सकता है. इंदौर बायपास की सर्विस रोड को मजबूत किया जाएगा. इंदौर-जबलपुर-सागर-ग्वालियर की रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: जब Delhi-Mumbai Express-Way पर नितिन गडकरी की कार 170 kmph की रफ्तार से दौड़ी, देखें वीडियो

    प्रदेश में शुरू हुईं 34 सड़क परियोजनाएं

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रदेश की 34 सड़क परियोजनाओं का गुरुवार को शिलान्यास किया. दिलचस्प ये रहा कि गडकरी ने इस दौरान दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का स्पीड टेस्ट भी ले लिया. 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती कार में वो सवार हुए और थर्मस खोलकर बाकायदा चाय की चुस्की भी ली.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज