लाइव टीवी

अब भारत को परमाणु हमले की धमकी नहीं दे पाएंगे दुश्मन देश, हो रही ऐसी तैयारी!

Pooja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 4, 2019, 6:48 PM IST
अब भारत को परमाणु हमले की धमकी नहीं दे पाएंगे दुश्मन देश, हो रही ऐसी तैयारी!
एम्स के डायरेक्टर डॉ सरमन सिंह

बायोकेमिकल और परमाणु हमलों के दौरान जनहानि रोकने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने खास ट्रेनिंग देकर मैन पावर तैयार करने का प्लान बनाया है. इसके लिए एम्स भोपाल और डीआरडीओ ने हाथ मिलाया है.

  • Share this:
भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान अब बायोकेमिकल अटैक की धमकी देने से पहले दस बार सोचेंगे, क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत में ऐसे हमलों के दौरान जनहानि रोकने के लिए खास ट्रेनिंग देकर मैन पावर तैयार करने का प्लान बनाया है. पीएम मोदी के इस प्लान के तहत अब सेंट्रल इंडिया में पहली बार जैविक युद्ध और परमाणु हमले के दौरान बचाव के लिए मेडिकल स्टाफ को 6 महीने का कोर्स कराया जाएगा.

एम्स और डीआरडीओ इग्नू की सहायता से चलाएंगे कोर्स

इसके लिए रक्षा अनुसंधान विकास संगठन यानी DRDO और एम्स भोपाल ने एक मसौदा तैयार किया है. जिसमें इग्नू की सहायता से 6 महीने का कोर्स कराया जाएगा. एम्स भोपाल के डायरेक्टर प्रो सरमन सिंह ने बताया कि अभी प्लान तैयार किया गया है. कोर्स शुरू होने पर फर्स्ट बैच में एम्स के मेडिकल स्टूडेंट्स को ही ट्रेंड किया जाएगा. एम्स के डॉयरेक्टर ने बताया कि नया प्रोजेक्ट 15 करोड़ रुपए के शुरू किया जा रहा है, जिसमें मरीज़ों को सुविधा देने के लक्ष्य से काम किया जाएगा.

भोपाल में बनेगा स्पेशल स्क्रीनिंग सेंटर 

इसके लिए एम्स में बाहर स्पेशल स्क्रीनिंग सेंटर बनेगा. एम्स के डायरेक्टर के रूप में सरमन सिंह के एक साल का कार्यकाल अभी पूरा हुआ है. बातचीत के दौरान न्यूज़ 18 के सामने सरमन सिंह का इंटर्नल पॉलिटिक्स से परेशान होने का दुख भी सामने आया. उन्होंने एम्स की कुव्यवस्था के लिए फंड की कमी को बड़ा कारण बताया. डायरेक्टर प्रो सरमन सिंह ने नए केन्द्रीय मंत्री से खुद डॉक्टर होने के नाते बातों को सही तरीके से समझकर परेशानी का निपटारा करने की उम्मीद जताई.

ये भी पढ़ें-

सर्जिकल स्ट्राइक के मुख्य रणनीतिकार डीएस हुड्डा ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर राहुल गांधी को सौंपी रिपोर्टVIDEO: राष्ट्रीय सुरक्षा के सामने थोड़ी-बहुत परेशानियां कुछ भी नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 4, 2019, 6:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर