कलाकारों और समाजसेवियों पर खजाना लुटाने की तैयारी में कमलनाथ सरकार, ये है योजना

कलाकारों और समाजसेवियों का सम्मान करेगी कमलनाथ सरकार
कलाकारों और समाजसेवियों का सम्मान करेगी कमलनाथ सरकार

कमलनाथ सरकार अपने वचन पत्र (Vachan Patra) के एक और वचन को पूरा करने जा रही है. ये है नए सम्मानों (Awards) की घोषणा. सरकार इसके माध्यम से आदिवासी और दलित वर्ग के बिखरे वोटबैंक को भी साधने का प्रयास करेगी. इन पुरस्कारों की सम्मान राशि 1 से 10 लाख के बीच होगी. सबसे अहम सम्मान इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के नाम से समाजसेवा के क्षेत्र में दिया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल. कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) अपने वचन पत्र के वचनों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है और अब बारी कलाकारों और समाजसेवियों की है. इस वर्ग के लिए सरकार ने अपने खजाने से लाखों रुपयों के पुरस्कार देने का फैसला किया है. ये एक दर्जन से ज्यादा पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में दिए जाएंगे और इनकी सम्मान राशि 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपयों तक होगी. इसके लिए इसी महीने कार्ययोजना को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. इसमें सबसे अहम इंदिरा गांधी सम्मान, महावीर सम्मान और किशोर कुमार सम्मान (Kishore Kumar samman) होंगे. सरकार आगामी कैबिनेट बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव ला सकती है.

वचन पत्र में की थी घोषणा
कांग्रेस सरकार ने अपने मैनिफेस्टो यानी वचन-पत्र में जिन पुरस्कारों की घोषणा की थी, उन्हें वो अब देने जा रही है. आदिवासी और दलित वर्ग के बिखरे वोटबैंक को जुटाने के लिए सरकार के प्रयास लगातार जारी हैं. अब सरकार एक तीर से 2 निशाने लगाने की तैयारी में है. कमलनाथ सरकार ने ये प्लान इसलिए बनाया क्योंकि सरकार का मानना है कि इन पुरस्कारों से इन वर्गों में बेहतर काम करने वाले प्रोत्साहित भी होंगे और सरकार की ब्रांडिंग भी होगी.

राज्य सरकार इन पुरस्कारों को देने की योजना बना रही है.
>> महावीर सम्मान- भगवान महावीर के 2600वें निर्वाण वर्ष के मौके पर सरकार ने अहिंसा के क्षेत्र में पुरस्कार देने का निर्णय लिया है. इसके लिए नियमावली बनाने के निर्देश दिए गए हैं.



>> किशोर कुमार पुरस्कार- हर साल इस दिन पर बड़ा कार्यक्रम आयोजित होगा. इसके तहत प्रदेश रत्न, प्रदेश भूषण पुरस्कार भी दिए जांएगे. इसके अलावा नए लेखकों को दलित और आदिवासी वर्ग में सम्मान स्वरूप पुरस्कार दिए जाएंगे.

>> समाजसेवा के क्षेत्र में पुरस्कार-
- इंदिरा गांधी समाजसेवा पुरस्कार- 10 लाख रुपए
- नशा मुक्ति के क्षेत्र में पुरस्कार- 05 लाख रुपए
- निशक्तता के क्षेत्र में पुरस्कार (संस्थागत)- 05 लाख रुपए
- निशक्तता के क्षेत्र में पुरस्कार (व्यक्तिगत)- 01 लाख रुपए

>> हस्तशिल्प क्षेत्र में चार पुरस्कार- सरकार हस्तशिल्प के क्षेत्र में भी नए पुरस्कार देगी. इसके लिए फिलहाल 4 श्रेणियों में पुरस्कार रखे गए हैं, इनकी घोषणा जल्द की जाएगी.
- हस्त शिल्प के क्षेत्र में पुरस्कार- 05 लाख रुपए
- हस्तकला के क्षेत्र में पुरस्कार- 05 लाख रुपए
- माटीकला के क्षेत्र में पुरस्कार- 05 लाख रुपए

विपक्ष ने लगाए आरोप
विपक्ष ने सरकार द्वारा तैयार किए गई इस योजना की मुखालिफत शुरू कर दी है. बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल का आरोप है कि सरकार मात्र अपनी योजनाओं को प्रोपेगेंडा बनाने पर ध्यान दे रही है.

ये है सरकार का प्लान
जहां कांग्रेस का पूरा ध्यान अपने एक साल के कार्यकाल में अधिकतर वचनों को पूरा करने में लगा हुआ है वहीं बीजेपी सरकार की योजनाओं को घेरे में लेकर सवाल खड़े कर रही है. इन सबके बीच आदिवासी और दलित वर्ग के कलाकारों और समाजसेवियों में इस योजना को लेकर ये उम्मीद की किरण जाग रही है कि सरकार का ये प्लान जल्द धरातल पर आएगा और सरकार उनके बेहतर काम के लिए उनको सम्मानों से नवाज़ेगी.

ये भी पढ़ें -
बजरंग बली को आयकर विभाग ने दिया 2 करोड़ रुपए का नोटिस
19 लाख रुपए लेकर जा रहे कारोबारी की होटल में मिली खून से लथपथ लाश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज