लाइव टीवी

दुबई से लौटकर CM कमलनाथ बोले-निवेश में नया इतिहास लिखेगा मध्य प्रदेश

Ashraf Kazmi | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 8, 2019, 12:19 PM IST
दुबई से लौटकर CM कमलनाथ बोले-निवेश में नया इतिहास लिखेगा मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में निवेश में नया इतिहास लिखा जाएगा-सीएम कमलनाथ

दुबई दौरे के दौरान सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) ने कई प्रमुख लोगों से मुलाकात की और उनसे एमपी में निवेश (investment in mp) और अन्‍य सुविधाएं बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा की. सीएम ने इस दौरान इंदौर-दुबई के बीच एमिरेट्स एयरलाइंस (Emirates Airlines) की फ्लाइट शुरू करने और इंदौर-भोपाल-जबलपुर के बीच हाइपरलूप प्रोजेक्ट (Hyperloop Project) को लेकर चर्चा की

  • Share this:
दिल्ली. मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के मुख्यमंत्री कमलनाथ (cm kamalnath) अपनी 3 दिन की दुबई यात्रा (dubai) पूरी कर भारत (india) लौट आए हैं. अपने इस टूर के बाद सीएम मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर उत्साहित हैं.उन्होंने कहा एमपी में निवेश (investment) के लिए अभी बेहतर माहौल है.

बात विश्वास की
दुबई से लौटकर सीएम कमलनाथ ने न्यूज18 से कहा, मध्य प्रदेश में अभी विश्वास का वातावरण है, इससे ही निवेश आता है. दुबई में कई उद्योगपतियों से बात हुई है. उम्मीद है मध्य प्रदेश में निवेश का नया इतिहास शुरू होगा.मुख्यमंत्री ने कहा इंदौर से दुबई के बीच सीधी उड़ान के लिए इमिरेट एयरलाइंस से बात हुई है. फ्लाइट शुरू करने में उन्हें कोई एतराज़ नहीं है. अब केंद्र सरकार को इस बारे में अंतिम फैसला करना है.
सरकार इसमें क्या करे!

प्रह्लाद लोधी की सजा पर रोक लगने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, फैसला तो कोर्ट का था, विधानसभा अध्यक्ष या सरकार का इससे कोई लेना देना नहीं है.अब कानून के जानकार आगे की कार्रवाई के बारे में विचार करेंगे.
ऐसा रहा दुबई दौरा
अपने तीन दिन के दौरे के दौरान सीएम ने कई प्रमुख लोगों से मुलाकात की और उनसे एमपी में निवेश और अन्‍य सुविधाएं बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा की. सीएम ने इस दौरान इंदौर-दुबई के बीच एमिरेट्स एयरलाइंस (Emirates Airlines) की फ्लाइट शुरू करने और इंदौर-भोपाल-जबलपुर के बीच हाइपरलूप प्रोजेक्ट (Hyperloop Project) को लेकर चर्चा की. इसके अलावा आईटी कंपनी साइनेक्रॉन इंक (Synechron Inc) के तनवीर सौलत से भी मुलाकात की. इस दौरान भोपाल में नया आईटी पार्क खोलने के सिलसिले में चर्चा की.
Loading...

भोपाल-इंदौर-जबलपुर के बीच हाईपरलूप
दुबई दौरे के दौरान सीएम कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में हाइपर लूप प्रोजेक्ट की संभावनाएं तलाशी हैं. इसके लिए उन्‍होंने वर्जिन हाइपरलूप वन के डायरेक्ट ऑपरेशंस इंडिया नौशाद उमर से मुलाकात की. इस दौरान इंदौर-भोपाल-जबलपुर के बीच हाइपरलूप प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा हुई. हाइपरलूप आधुनिक दौर की बेहतरीन और सबसे तेज़ ट्रांसपोर्ट सर्विस है, जिसका इस्तेमाल दुबई में किया जा रहा है. अगर हाइपरलूप प्रोजेक्ट एमपी में आता है तो शहरों के बीच की दूरी में लगने वाला वक्त न के बराबर हो जाएगा.
हाइपरलूप और शहर दर शहर दूरी
>>भोपाल से मुंबई की दूरी महज 49 मिनट में पूरी हो सकेगी.
>>इंदौर से दिल्ली की दूरी महज 50 मिनट में तय होगी.
>>भोपाल से दिल्ली की दूरी 45 मिनट में तय होगी.
इंदौर से मुंबई जाने में केवल 39 मिनट का वक्त लगेगा.
>>हाइपरलूप की अधिकतम स्‍पीड 1080 किलोमीटर प्रतिघंटे है.
इंदौर-दुबई के बीच एमिरेट्स एयरलाइंस पर बातचीत
सीएम ने दुबई में एमिरेट्स एयरलाइंस ग्रुप के चेयरमेन और सीईओ शेख अहमद बिन सईद अल मखदूम से भेंट की और इस दौरान इंदौर-दुबई के बीच एमिरेट्स एयरलाइंस की फ्लाइट चालू करने पर बातचीत की. जबकि शेख मखदूम ने इस सिलसिले में जल्द फैसला करने का भरोसा दिया है. वहीं मुलाकात के दौरान एमिरेट्स ग्रुप की ओर से मध्य प्रदेश में लॉजिस्टिक हब बनाए जाने पर भी चर्चा हुई. जबकि एयरलाइन मुख्यालय में हुई इस मुलाकात के दौरान मुख्य सचिव एसआर मोहंती भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-सिवनी में हादसा : ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत

नोट बंदी के 3 साल : कांग्रेस मना रही काला दिवस, बीजेपी बोली-सदमा पड़ा भारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...