Home /News /madhya-pradesh /

new master plan of intelligence in mp cm shivraj scolded the officers mpsg

CM शिवराज की फटकार के बाद MP में इंटेलिजेंस का नया मास्टर प्लान तैयार

MP Police Latest News.पुराने मुखबिर तंत्र की जगह अब जमीनी स्तर पर मजबूत करने का नया सेटअप लागू कर दिया गया है. थाना स्तर ही नहीं बल्कि बीट स्तर पर मुखबिर तंत्र को मजबूत कर किया जा रहा है.

MP Police Latest News.पुराने मुखबिर तंत्र की जगह अब जमीनी स्तर पर मजबूत करने का नया सेटअप लागू कर दिया गया है. थाना स्तर ही नहीं बल्कि बीट स्तर पर मुखबिर तंत्र को मजबूत कर किया जा रहा है.

MP Ploice News. मध्यप्रदेश के कमजोर इंटेलिजेंस सिस्टम को लेकर हाल ही में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस अफसरों को फटकार लगाई थी. साथ ही इस सिस्टम को मजबूत करने के निर्देश भी दिए थे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की फटकार का असर अब इंटेलिजेंस विभाग पर दिखने लगा है. सूत्रों के अनुसार पुलिस अधिकारियों ने अब इस सिस्टम को पूरी तरीके से बदलने की कवायद तेज कर दी है. सिस्टम में रिस्ट्रक्चरिंग की जा रही है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्यप्रदेश में JMB आतंकवादी और फिर खरगोन हिंसा में इंटेलिजेंस की बड़ी नाकामी के बाद मध्य प्रदेश पुलिस ने इंटेलिजेंस सिस्टम मजबूत करने के लिए बड़ा मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. इसमें ह्यूमन इंटेलिजेंस के साथ नई टेक्नालॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस है. जमीनी मुखबिर तंत्र का नया सेटअप लागू कर दिया गया है. साथ ही दूसरे बड़े देशों के इंटेलिजेंस सिस्टम की टेक्नालॉजी के अध्ययन के बाद अधिकारी कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

मध्यप्रदेश के कमजोर इंटेलिजेंस सिस्टम को लेकर हाल ही में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस अफसरों को फटकार लगाई थी. फटकार का असर अब इंटेलिजेंस विभाग पर दिखने लगा है. सूत्रों के अनुसार पुलिस अधिकारियों ने अब इस सिस्टम को पूरी तरह बदलने की कवायद तेज कर दी है. सिस्टम में रिस्ट्रक्चरिंग की जा रही है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस है.

मुखबिर तंत्र पर फोकस
पुराने मुखबिर तंत्र की जगह अब जमीनी स्तर पर मजबूत करने का नया सेटअप लागू कर दिया गया है. इसके तहत अब थाना स्तर ही नहीं बल्कि बीट स्तर पर मुखबिर तंत्र को मजबूत कर किया जा रहा है. इंटेलिजेंस सिस्टम से जुड़ी स्पेशल ब्रांच में खाली पदों पर काबिल अफसरों और कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है. नई टेक्नालॉजी से अधिकारी कर्मचारियों को लेस किया जा रहा है. नए गजट और उससे जुड़े आधुनिक संसाधन जुटाए जा रहे हैं. मुखबिर नेटवर्क को भी मजबूत और अपडेट किया जा रहा है. साथ ही तमाम हाईटेक टेक्नालॉजी के इस्तेमाल और न्यू इंटेलिजेंस सिस्टम को लेकर मैदानी स्तर पर पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- नामी प्राइवेट स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार, स्पूफिंग से फर्जी ईमेल

समय-समय पर अपडेशन की जरूरत
मध्य प्रदेश के रिटायर्ड डीजीपी एनके त्रिपाठी ने कहा इंटेलिजेंस सिस्टम समय-समय पर अपडेट करने की जरूरत है. नई तकनीक के इस्तेमाल करने की जरूरत है. इंटेलिजेंस सिस्टम के साथ पुलिस विभाग और प्रशासनिक मशीनरी जुड़ी रहती है. सभी को संयुक्त रूप से काम करने और कम्युनिकेशन के माध्यम को बढ़ाने की जरूरत है. साथ ही नए संसाधनों और हाईटेक टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल भी करना जरूरी है.

शिवराज ने लगाई थी फटकार
बांग्लादेशी आतंकवादियों की गिरफ्तारी और खरगोन हिंसा के बाद हुई हाई लेवल बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नाराजगी जाहिर की थी. फटकार लगाते हुए इंटेलिजेंस सिस्टम मजबूत करने के लिए कहा था. उन्होंने यह भी कहा था कि मजबूत इंटेलिजेंस की प्लानिंग मुझे जल्द दी जाए. साधन-संसाधन जो भी लगाने हो लगाएं. लेकिन इंटेलिजेंस सिस्टम मजबूत करें. मुख्यमंत्री ने एडीजी इंटेलिजेंस से पूछा था कि आप इंटेलिजेंस मजबूत करने का प्लान मुझे कब तक दे देंगे ?

Tags: Madhya pradesh latest news, Madhya pradesh Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर