लाइव टीवी

भोपाल में स्मार्ट सिटी कंपनी को बड़ा झटका, NGT ने निर्माण कार्य पर लगाई रोक
Bhopal News in Hindi

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 19, 2020, 9:38 AM IST
भोपाल में स्मार्ट सिटी कंपनी को बड़ा झटका, NGT ने निर्माण कार्य पर लगाई रोक
भोपाल में NGT ने स्मार्ट सिटी कंपनी के निर्माण कार्य पर लगाई रोक

भोपाल (bhopal) के टीटी नगर स्टेडियम, दशहरा मैदान और कुछ सड़कों के किनारे खाली जमीन को ग्रीन बेल्ट( (green belt) दर्शाया गया. जबकि इस जगह का दूसरे काम में इस्तेमाल किया जा रहा है.

  • Share this:
भोपाल.लॉक डाउन (LOCKDOWN) के दौरान नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT ) ने भोपाल में स्मार्ट सिटी कंपनी को बड़ा झटका दिया है. एनजीटी NGT ने आदेश दिया है कि जब तक स्मार्ट सिटी के मास्टर प्लान में बदलाव कर ग्रीन बेल्ट एरिया (green belt) नहीं बढ़ाया जाता तब तक निर्माण कार्य पर रोक रहेगी.

ग्रीन एण्ड ग्रीन लॉयर्स ने NGT में स्मार्ट सिटी कंपनी और नगर निगम के खिलाफ याचिका लगाई थी. याचिका में आरोप लगाए गए थे कि स्मार्ट सिटी कंपनी निर्माण कार्य में पर्यावरण नियमों का पालन नहीं कर रही है. ग्रीन बेल्ट एरिया को कंपनी ने मास्टर प्लान में कम कर दिया है और कमर्शियल एरिया को बढ़ा दिया है. ऐसा करने से पर्यावरण को नुकसान हो रहा है.

NGT ने लगाई रोक
पर्यावरण स्वीकृति 2018 में जारी की गई थी. उसी दिन से उसमें 23.53 हैक्टेयर ज़मीन में पेड़ लगाए जाने थे. लेकिन सिया (स्टेट एनवायरन इंपैक्ट एसेसमेंट अथॉरिटी) ने एक जगह टाइपिंग मिस्टेक का गलत फायदा उठाया उसने 17% को आधा कर 8.5% बना दिया. एनजीटी में याचिका लगने के बाद स्मार्ट सिटी कंपनी और नगर निगम की पोल खुल गई. याचिका के जवाब में स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन, भोपाल नगर निगम ने NGT से इन सारे तथ्यों को छुपाकर 17% की जगह 8.5% ग्रीनबेल्ट की बात बताई और सिया के शुद्घिपत्र के दस्तावेज को छुपाकर जवाब दाखिल कर दिए गए. यह जानकारी छुपाना अब महंगा पड़ गया है. यही कारण है कि जब तक मास्टर प्लान में ग्रेड बैंड को लेकर बदलाव नहीं होता है तब तक NGT ने निर्माण से रोक हटाने से साफ इनकार कर दिया है.



यहां की गलती


भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम, दशहरा मैदान और कुछ सड़कों के किनारे खाली जमीन को ग्रीन बेल्ट दर्शाया गया. यह दावा किया गया कि सिया ने जितना ग्रीन बेल्ट रखने को कहा था उसके लिए एरिया छोड़ा गया है. जबकि यह गलत था. जिस जगह को ग्रीन बेल्ट बताया गया उस जगह का पहले से इस्तेमाल किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें-

नेता-अभिनेता ने दिया दद्दाजी की अर्थी को कंधा, नहीं दिखा सोशल डिस्टेंस

Weather Forecast : Super Cyclone Amphan का MP में नहीं होगा असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 9:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading