9 महीने की बच्ची ने भरण-पोषण के लिए मांगा खर्च, पहुंची अदालत

कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए पिता को हर महीने बच्ची के भरण पोषण के लिए दो हजार रुपए उसकी मां को देने को कहा.

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 27, 2019, 8:33 AM IST
9 महीने की बच्ची ने भरण-पोषण के लिए मांगा खर्च, पहुंची अदालत
प्रतीकात्मक पोटो
News18 Madhya Pradesh
Updated: July 27, 2019, 8:33 AM IST
भोपाल में न्याय मांगने का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, यहां 9 महीने की बच्ची ने अपने भरण-पोषण के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है. हालांकि, कोर्ट में अर्जी देने के बाद बच्ची को न्याय मिल गया. दरअसल, माता-पिता के विवाद की वजह से बच्ची को समय पर दूध और अन्य आवश्यक चीजें खाने को नहीं मिल पा रही थीं. ऐसे में बच्ची को जिला विधिक प्राधिकरण से न्याय मिल गया.

भरण पोषण के लिए 2000 रुपए देने होंगे
कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए पिता को हर महीने बच्ची के भरण पोषण के लिए दो हजार रुपए उसकी मां को देने को कहा. प्राधिकरण ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया. ऐसा पहला मौका है, जब विधिक प्राधिकरण में 9 माह की बच्ची के आवेदन पर सुनवाई की. आवेदन बच्ची की मां ने दिया था. हालांकि, फैमिली कोर्ट में पति-पत्नी के तलाक का मामला विचाराधीन है.

बच्ची की परवरिश की उम्मीद बंध गई

कोर्ट ने बच्चे के भविष्य को लेकर अभी तक कोई व्यवस्था नहीं दी है, लेकिन इससे बच्ची की परवरिश की उम्मीद बंध गई है. जिला विधिक प्राधिकरण में बच्चे की ओर से मां ने आवेदन दिया था कि उसके दूध का इंतजाम पति करें. बच्ची नौ माह की है. बच्ची के माता-पिता के बीच पिछले दो साल से झगड़ा चल रहा है. जिसकी वजह से उसकी परवरिश ठीक से नहीं हो पा रही थी.

पिता ने बच्चे का खर्च उठाने से मना कर दिया था
मामले में मां ने पिता से बच्ची के खर्चे के लिए रुपए की मांग की. पिता ने बच्चे का खर्च उठाने से मना कर दिया था. ऐसे में बच्ची की मां को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. बच्ची अपनी मां के साथ नानी के घर में रह रही है. मामले में सुनवाई करते हुए प्राधिकरण के सचिव आशुतोष मिश्रा ने बच्ची के पिता को बच्ची की बेहतर परवरिश करने के हर माह की 25 तारीख को उसके अकाउंट में 2 हजार रुपए देने के आदेश दिया.
Loading...

ये भी पढ़ें- 

फ्री में खाता था आइसक्रीम, पैसे मांगने पर पीटने लगा दरोगा

मच्‍छर भगाने को मां ने जलाए गोबर के उपले, 11 दिन की बेटी जली
First published: July 27, 2019, 1:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...