Home /News /madhya-pradesh /

MP: क्रिसमस-न्यू ईयर के लिए स्पेशल ट्रेन नहीं, जल्दी कीजिए 132 ट्रेनों में मिल रहा रिजर्वेशन

MP: क्रिसमस-न्यू ईयर के लिए स्पेशल ट्रेन नहीं, जल्दी कीजिए 132 ट्रेनों में मिल रहा रिजर्वेशन

MP Trai Latest Update- भोपाल से गुजरने वाली 132 ट्रेनों में फिलहाल रिजर्वेशन की गुंजाइश है,

MP Trai Latest Update- भोपाल से गुजरने वाली 132 ट्रेनों में फिलहाल रिजर्वेशन की गुंजाइश है,

Railway news : क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन (Christmas, New Year Special Train) के लिए हर साल बड़ी संख्या में लोग बाहर घूमने जाते हैं. इन यात्रियों के लिए रेलवे स्पेशन ट्रेन चलाता है. लेकिन इस बार अभी तक रेलवे ने ऐसी घोषणा किसी स्पेशन ट्रेन की घोषणा नहीं की है जो भोपाल से गुजरती हों. हालांकि अभी यहां से गुजरने वाली रूटीन ट्रेनों में सीट खाली हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. कोरोना (Corona) की मार से उबर रहे रेलवे (Railway) ने इस बार भी अभी क्रिसमस और नये साल के लिए भोपाल से गुजरने वाली स्पेशल ट्रेन शुरू (Special Train) नहीं की हैं. लेकिन राहत की बात ये है कि यहां से गुजरने वाली 132 ट्रेनों में 40 फीसदी बर्थ अभी खाली हैं. समय रहते रिजर्वेशन करवाएं तो आसानी से सीट मिल सकती है.

रेलवे हर साल दीपावली, गर्मी की छुट्टी, क्रिसमस और नए साल के मौके पर विशेष ट्रेन चलाता है. इनमें से कई ट्रेन भोपाल से होकर गुजरती हैं. लेकिन इस बार अभी तक रेलवे ने क्रिसमस और नये साल के लिए ऐसी किसी ट्रेन की घोषणा नहीं की है. कोरोना पर कंट्रोल है और तमाम रियायत आम जनता को दे दी गई हैं. ऐसे में अब इस क्रिसमस और नए साल को जनता इंजॉय करना चाहेगी. लोग पर्यटन स्थलों और दूसरी जगहों पर जाना पसंद करेंगे. क्रिसमस 25 दिसंबर को है. इसके ठीक छह दिन बाद नया साल दस्‍तक देता है. इसके लिए बमुश्‍किल 34 से 39 दिन का समय बचा है.

132 ट्रेनों में 40 फीसदी बर्थ खाली
अभी भले ही स्पेशल ट्रेन शुरू नहीं की गई हों. लेकिन भोपाल से सफर करने वाले लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है.अभी भी कई ट्रेनों में बर्थ खाली हैं. जो लोग दोनों मौकों पर जश्न मनाने के लिए बाहर जाना चाहते हैं वो उन्हें जल्दी बुकिंग करानी पड़ेगी. क्रिसमस और न्‍यू ईयर की छुट्टियों के लिए ट्रेनों में सीट बुकिंग के लिए अभी से दबाव बढ़ रहा है. भोपाल से गुजरने वाली 132 ट्रेनों में इन दोनों ही मौकों पर यात्रा करने के लिए करीब 40 फीसदी बर्थ अभी खाली बची हैं. ये अभी की स्थिति है. अगले एक हफ्ते के भीतर उम्‍मीद है कि ये सभी बुक हो सकती हैं. ट्रेनों में बर्थ खाली हैं या नहीं, यह देखने के लिए रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (एनटीईएस) पर चैक कर सकते हैं. रेल सुविधा नंबर 139 पर भी कॉल करके जानकारी ली जा सकती है.

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग का कारनामा : जो दुनिया में ही नहीं, उनके नाम जारी कर दिया कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

स्पेशल ट्रेनों का किराया होगा ज्यादा
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि क्रिसमस और नए साल के लिए कुछ विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी. लेकिन इनका किराया बाकी ट्रेनों के किराये से ज्यादा होगा. भोपाल एक्सप्रेस में सभी श्रेणी की कुल मिलाकर 1400 से अधिक बर्थ हैं. इनमें से 30 दिसंबर को भोपाल एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी की 240, सेकंड एसी की 31, थर्ड एसी की 216 बर्थ खाली बची हैं. दूसरी ट्रेनों में भी यही हाल है. भोपाल एक्‍सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन के बीच चलती है. इसी तरह इस स्टेशन से चलने वाली रेवांचल एक्‍सप्रेस, भोपाल से पर्यटन स्थल खजुराहो जाने वाली महामना एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में बर्थ तेजी से बुक की जा रही हैं.

Tags: Festival Special Trains, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railways, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर