लाइव टीवी

दिग्विजय सिंह ने EVM पर फिर उठाए सवाल, कहा- चिप वाली कोई मशीन टैंपर प्रूफ नहीं

News18 Madhya Pradesh
Updated: January 15, 2020, 6:57 PM IST
दिग्विजय सिंह ने EVM पर फिर उठाए सवाल, कहा- चिप वाली कोई मशीन टैंपर प्रूफ नहीं
दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर ईवीएम की निष्पक्षता का मुद्दा उठाया है. (फाइल फोटो)

पिछले साल सितंबर महीने में भी दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने एक वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग को ईवीएम की निष्पक्षता के संबंध में चुनौती दी थी.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने चुनाव में इस्‍तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग यानी ईवीएम (Electronic Voting Machine) पर सवाल उठाया है.

उन्होंने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग (Election Commission) को ईवीएम की निष्पक्षता के संबंध में चुनौती दी है. दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, ''माननीय मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) इसे देख सकते हैं. तकनीक के इस युग में चिप वाली कोई भी मशीन टैंपर प्रूफ नहीं है.''



विशेषज्ञ ने कहा- वोटिंग मशीन 100 प्रतिशत सुरक्षित नहींदिग्विजय सिंह ने जिस वीडियो के आधार पर भारत चुनाव आयोग को ईवीएम के निष्पक्ष होने संबंधी चुनौती दी है, उसमें अमेरिका के तीन सबसे बड़े वोटिंग उपकरण निर्माताओं के सीईओ का मानना है कि वोटिंग मशीन 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं हैं.

पिछले साल सितंबर में भी दिग्गविजय सिंह ने दी थी चुनौती

पिछले साल सितंबर में दिग्विजय सिंह ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग को ईवीएम की निष्पक्षता के संबंध में चुनौती दी थी. दिग्विजय सिंह ने कहा था, ''क्या चुनाव आयोग के पास यह हिम्मत है कि वह किसी हैकर को बुलाए और उसे ईवीएम का फिजिकल-एक्सेस (मशीन को छूने या छेड़छाड़ करना) दे, ताकि वह हैकर यह साबित कर सके कि कोई भी मशीन, जिसमें चिप का इस्तेमाल होता है, वह टैंपर-प्रूफ नहीं होती है.''

ये भी पढ़ें-

जब दिग्विजय सिंह ने कैलाश विजयवर्गीय को गले लगाया, कहा- चलो कॉफी पीते हैं

MP के मंत्री ने BJP सांसद पर कसा तंज, बोले- सिंधिया परिवार की भक्ति...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 6:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर