MP Corona Update: 26वें नंबर पर आया प्रदेश, 18 जिलों में कोई नया केस नहीं, रिकवरी रेट 98.3%

मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार थमती नजर आ रही है. सभी जिलों में नए मरीजों की संख्या लगातार घटी है.(File)

MP Corona Update: कोरोना के मामले में एमपी देश में 26वें नंबर पर आ गया है. प्रदेश के 18 जिलों में नया पॉजिटिव केस नहीं है. सूबे में रिकवरी रेट 98.3% है. सरकार ने तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां कर ली हैं.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना संक्रमण के मामले में मध्य प्रदेश की स्थिति लगातार बेहतर हो रही है. 13 जून को सामने आए सरकारी आंकड़ो के बाद मध्य प्रदेश देश में कोरोना संक्रमण के मामले में 26 वें स्थान पर आ गया. यहां तक कि त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम जैसे छोटे राज्यों में भी मध्य प्रदेश से अधिक केस आए हैं.

प्रदेश के 18 जिले ऐसे हैं जहां एक भी नया केस नहीं आया. 31 जिले ऐसे हैं जिनमें हर जिले में 10 से कम केस हैं. तीन जिलों में ही आंकड़ा दहाई में है. ये जिले भोपाल 88, इंदौर 82 और जबलपुर 18 हैं. एमपी की ग्रोथ रेट अब 0.1% है, जबकि रिकवरी रेट 98.3% पहुंच गया है.  बीते 24 घण्टे में प्रदेश में 274 केस आए हैं.

देश का कोरोना एनालिसिस

कोरोना को लेकर सीएम शिवराज के सामने हुए प्रेजेंटेशन में बताया गया है कि मार्च 2020 में देश को कोरोना संक्रमण प्रभावित करने लगा था. बचाव के लिए लॉकडाउन किया गया. अनलॉक के 109 दिन बाद पहली लहर का पीक आया, जिसमें 16 सितम्बर को एक दिन में 97 हजार 860 केस रजिस्टर किए गए. इसके बाद केस कम हुए, लेकिन चार महीने बाद फिर केस बढ़ने लगे और दूसरी लहर का पीक 6 मई को आया, जब एक दिन में 4 लाख 14 हजार 280 केस रजिस्टर किए गए.

जागरूकता की पहल

वहीं कोरोना से जागरूकता के लिए अब सरकार युवाओं की मदद लेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से कोविड महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति’ अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत उच्‍च एवं तकनीकी शिक्षा के सरकारी महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं लगभग 16 लाख विद्यार्थियों को "कोविड अनुकूल व्यवहार एवं वैक्सीनेशन" के संबंध में प्रशिक्षण देकर उनके ज़रिए से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.