भोपाल: 12वीं के छात्रों के लिए MP बोर्ड का फैसला, जो जहां है वहीं दे सकेगा परीक्षा|
Bhopal News in Hindi

भोपाल: 12वीं के छात्रों के लिए MP बोर्ड का फैसला, जो जहां है वहीं दे सकेगा परीक्षा|
कॉन्सेप्ट इमेज.

एमपी बोर्ड में बारहवीं में 7लाख 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड एग्जाम (Board Exam) में 3542 सेंटर बनाए गए थे. अब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा होने पर परीक्षा केंद्र की संख्या दोगुनी करनी होगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh News) ने कक्षा 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया है. एमपी बोर्ड ने छात्रों के लिए सुविधा दी है कि जो भी परीक्षार्थी लॉकडाउन (Lockdown) में जिस भी जिले में है उसी जिले में छात्रों के लिए जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा. दरअसल, एमपी बोर्ड के स्थगित पेपर की परीक्षाएं 9 जून से आयोजित होनी हैं. लॉकडाउन के चलते बहुत से परीक्षार्थी अपने-अपने घरों में चले गए हैं. ऐसी में परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित ना रहे इसके लिए एमपी बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत विस्थापित परीक्षार्थी विशेष परिस्थितियों में वर्तमान में जिस भी जिले में रह रहे हैं उसी जिले से परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. परीक्षार्थियों को जिला परिवर्तन करने की स्थिति में नवीन चयनित जिले के जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा. जिले के भीतर केंद्र परिवर्तन मान्य नहीं किया जाएगा.

परीक्षा केंद्र बदलवाने 25 मई से छात्र कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
12वीं के ऐसे परीक्षार्थी जो दूसरे जिलों में फंस गए हैं और उसी जिले से परीक्षा देना चाहते हैं, वे 25 मई से शाम 4 बजे से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 25 मई से 28 मई तक स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन किओस्क, पोर्टल मंडल के मोबाइल ऐप से भर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जिले की समन्वयक संस्था, मंडल के संभागीय कार्यालयों के माध्यम से भी छात्र छात्राओं के लिए उपलब्ध कराई जाएगी.

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा को लेकर जारी हुए दिशानिर्देश



12वीं के स्थगित पेपर के लिए परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए एमपी बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसमें कहा है कि कंटेनमेंट जोन में अभी कोई परीक्षा केंद्र पहले से तय है, तो ऐसे क्षेत्र के परीक्षा केंद्र को जिला कलेक्टर परिवर्तित कर एमपी बोर्ड को सूचित करेंगे. परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद में हर परीक्षा केंद्र को सेनेटाइजकिया जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी लगाए गए सभी अधिकारियों कर्मचारियों एवं स्टूडेंट्स को फेस मास्क अनिवार्य होगा. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा. सभी परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश दिया जाएगा. कंटेनमेंट क्षेत्र से किसी परीक्षा केंद्र को परिवर्तित किया जाता है, तो बदले गए परीक्षा केंद्र की छात्र छात्राओं को जानकारी देनी होगी. आवश्यकता के हिसाब से स्टूडेंट्स के लिए आने-जाने की व्यवस्था भी की जा सकती है.



9 जून से होंगी परीक्षाएं
एमपी बोर्ड में 12वीं के स्थगित पेपर करने को लेकर टाइम टेबल जारी कर दिया है. 9 जून- सुबह 9:00 बजे हायर मैथमेटिक्स दोपहर 2:00 बजे भूगोल, 10 जून सुबह 9:00 बजे बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी, दोपहर 2:00 बजे क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर -दूसरा प्रश्नपत्र वोकेशनल कोर्स, 11 जून सुबह 9:00 बजे बायोलॉजी दोपहर 2:00 बजे अर्थशास्त्र, 12 जून सुबह 9:00 बजे व्यवसायिक अर्थशास्त्र दोपहर 2:00 बजे एनिमल हसबेंडरी मिल्क रेट पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, 13जून सुबह 9:00 बजे राजनीति शास्त्र दोपहर 2:00 बजे,1. शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य 2. स्टिल लाइफ एंड डिजाइन 3. द्वितीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स, 15 जून सुबह 9:00 बजे केमिस्ट्री दोपहर 2:00 बजे,1. विज्ञान के तत्व 2. भारतीय कला का इतिहास 3. तृतीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स के होंगे पेपर.

12वीं में 7 लाख 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी हो रहे शामिल
एमपी बोर्ड में बारहवीं में 7लाख 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड एग्जाम में 3542 सेंटर बनाए गए थे. अब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा होने पर परीक्षा केंद्र की संख्या दोगुनी करनी होगी. भिंड, मुरैना, श्योपुर, रीवा सहित 9 से 10जिलों में विशेष सतर्कता रखनी होगी.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! भोपाल में पहली बार होम्योपैथिक पद्धति ने दी Corona को मात, 3 मरीज हुए स्वस्थ
First published: May 24, 2020, 7:32 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading