लाइव टीवी

अब TET पास करने वालों की बदलेगी 'किस्‍मत', सरकारी स्‍कूल के साथ यहां भी मिलेगी नियुक्ति

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 14, 2020, 9:10 PM IST
अब TET पास करने वालों की बदलेगी 'किस्‍मत', सरकारी स्‍कूल के साथ यहां भी मिलेगी नियुक्ति
अब TET पास सरकारी के साथ निजी स्‍कूलों में भी होंगे तैनात.

मध्य प्रदेश में लंबे समय से सरकारी स्कूलों (Government Schools) में चली आ रही शिक्षकों की कमी अब पूरी होने जा रही है. जी हां, अब शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) पास करने वालों को ना सिर्फ सरकारी बल्कि निजी स्कूलों में भी नियुक्ति मिलेगी.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में लंबे समय से सरकारी स्कूलों (Government Schools) में चली आ रही शिक्षकों की कमी अब पूरी होने जा रही है. जी हां, शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) पास करने वाले शिक्षकों को जल्द ही सरकारी स्कूलों में नियुक्ति मिलने जा रही है. इसके अलावा अब स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए एक और कदम उठाने जा रहा है, जिसमें हाल ही में पात्रता परीक्षा पास करने वाले सरकारी शिक्षकों को निजी स्कूलों में भी नियुक्ति मिलेगी. साफ है कि सरकारी शिक्षक अब निजी स्कूलों में भी बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधारने को लेकर काम करेंगे.

स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयार किया खाका
स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए पात्रता शिक्षक परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें ग्रेड ए, ग्रेड बी और ग्रेड सी के तहत शिक्षकों की भर्ती की गई है. आरक्षण के फेर में शिक्षकों की नियुक्ति अटकी हुई थी, लेकिन अब जल्द ही ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिए शिक्षकों को स्कूलों में निुयक्तियां मिलने जा रही हैं. नियुक्तियां मिलने के साथ ही स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को निजी स्कूलों में भी नियुक्ति देने को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी और लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत से चर्चा की. सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब निजी स्कूलों में भी सेवाएं देंगे यानी ज्वाइनिंग स्कूल शिक्षा विभाग ही करेगा, लेकिन सेवाएं निजी स्कूल में देनी होंगी.

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी का कहना है कि एमपी बोर्ड से संबंधित स्कूलों में अब स्कूल शिक्षा विभाग के पात्रता शिक्षकों को रखने को लेकर खाका तैयार हो रहा है. मकसद सिर्फ इतना है कि ग्रामीण इलाकों या शहरी इलाकों में निजी स्कूलों की भी शिक्षा का स्तर बेहतर हो सके. इसी के चलते अब निजी स्कूलों में भी पात्रता परीक्षा वाले शिक्षकों को ही रखने की तैयारी की जा रही है. हालांकि अभी इसके लिए शिक्षकों के साथ ही निजी स्कूलों से भी विचार-विमर्श किया जाएगा.

जल्‍द होगी 22000 पदों के लिए भर्ती की कवायद
मध्‍य प्रदेश में बीते कई सालों से स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के तमाम पद खाली हैं और अतिथि शिक्षकों के जरिए ग्रामीण इलाकों में शैक्षणिक कार्य चल रहा है. जबकि जल्‍द ही कमलनाथ सरकार में एक और पात्रता परीक्षा के जरिए 22000 शिक्षकों की भर्ती करेगी, ताकि सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को निजी स्कूलों में भी नियुक्ति देकर शिक्षा के स्तर में सुधार किया जा सके.

ये भी पढ़ें-'नटवरलाल' का शिकार होने से बचे MLA आकाश विजयवर्गीय, ये है पूरा मामला

कॉस्मेटिक माफियाओं पर सरकार की टेड़ी नजर, अब करेगी ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 9:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर