MP में अब गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन भी शुरू, जानिए कब और कैसे लगेगा कोरोना टीका

मध्य प्रदेश में 23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं को भी टीके लगाए जाएंगे. (File pic)

Vaccination of pregnant women in MP: गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अब मध्यप्रदेश में उनका भी वैक्सीनेशन किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि 23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा.

  • Share this:
भोपाल. गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अब मध्यप्रदेश में उनका भी वैक्सीनेशन किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में गर्भवती माताओं को कोविड-19 टीकाकरण 23 जुलाई से शुरू होगा. 23 जुलाई शक्रवार से प्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज, सभी जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर गर्भवती माताओं को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी. टीका सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक लगवाई जा सकेगी. गर्भवती माताओं के टीकाकरण केन्द्रों पर अतिरिक्त टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, मेडिकल ऑफिसर द्वारा पर्यवेक्षण की व्यवस्था रहेगी.

कैसे लगेगा टीका ?
स्वास्थ्य मंत्री की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय टीका लगवाया जा सकता है. गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 टीकाकरण "ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन" के माध्यम से किया जायेगा. टीकाकरण, नियमित टीकाकरण दिवसों मंगलवार और शुक्रवार को एएनसी क्लीनिक में किया जाएगा. इसके लिये एएनसी क्लीनिक के पास तीन कक्ष एवं अन्य व्यवस्थायें केंद्र सरकार की एसओपी अनुसार सुनिश्चित की जाएंगी.

स्वास्थ्य की होगी निगरानी

जो भी गर्भवती महिला वैक्सीन लगवाएगी उसके स्वास्थ्य पर सुमन हेल्प डेस्क के टेलीकॉलर 20 दिन निगरानी रखेंगे. खतरे के लक्षण होने पर डीएचओ-1/डीआईओ को सूचित किया जाएगा. कोविड-19 टीकाकरण के बाद 20 दिनों तक प्रतिकूल लक्षण हो सकते हैं, जिसकी वजह से निगरानी की व्यवस्था की गई है. किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट के खतरे से बचाने के लिए जारी की गई गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.