• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • PM Modi के ऐलान के बाद MP की 368 मेडिकल सीटों पर OBC स्टूडेंट्स को आरक्षण मिलेगा

PM Modi के ऐलान के बाद MP की 368 मेडिकल सीटों पर OBC स्टूडेंट्स को आरक्षण मिलेगा

मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में अब ओबीसी वर्ग के छात्रों को 27% और कमजोर आय वर्ग के छात्रों को 10% आरक्षण दिया जाएगा.  (File pic)

मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में अब ओबीसी वर्ग के छात्रों को 27% और कमजोर आय वर्ग के छात्रों को 10% आरक्षण दिया जाएगा. (File pic)

OBC Reservation NEWS : प्रदेश में पहले से ही मेडिकल कॉलेज की सीटों में ओबीसी को 14 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ मिल रहा था. अब ऑल इंडिया कोटे के तहत 27 फ़ीसदी आरक्षण इसमें जोड़ दिया जाएगा. यानि कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में अब ओबीसी का आरक्षण बढ़कर 41 फीसदी हो जाएगा

  • Share this:

भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) के अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में पिछड़ा वर्ग (OBC) और आर्थिक रूप से पिछड़े ईडब्ल्यूएस (EWS) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू करने के फैसले के बाद प्रदेश में भी सीटों के आरक्षण में बदलाव होगा. राज्य सरकार ने मेडिकल सीट में आरक्षण में बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है. केंद्र सरकार के केंद्रीय कोटे के तहत ओबीसी को 27 और ईडब्ल्यूएस को 10 फ़ीसदी आरक्षण देने के ऐलान के बाद प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में क्या होगी व्यवस्था इस पर नजर डालें.

मोदी सरकार के सेंटर कोटे से मेडिकल कॉलेजों में OBC आरक्षण

प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेजों में OBC के लिए होंगी सीटें आरक्षित
प्रदेश में 2035 यूजी और 858 पीजी की सीट
प्रदेश में कुल 2893 मेडिकल की सीट
इस लिहाज से 368 सीटों पर ओबीसी को मिलेगा आरक्षण
ईडब्ल्यूएस वाली सीटों पर 245 आरक्षित
मौजूदा नियमों के तहत यू जी की 15 और पीजी 50 फीसदी सीटों पर केंद्रीय कोटे से होता है एडमिशन
प्रदेश सरकार की नीति के तहत ओबीसी को 14 फीसदी  आरक्षण का लाभ भी मिलेगा.

मेडिकल कॉलेजों में 41 फीसदी आरक्षण
मतलब साफ है कि प्रदेश में पहले से ही मेडिकल कॉलेज की सीटों में ओबीसी को 14 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ मिल रहा था. अब ऑल इंडिया कोटे के तहत 27 फ़ीसदी आरक्षण इसमें जोड़ दिया जाएगा. यानि कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में अब ओबीसी का आरक्षण बढ़कर 41 फीसदी हो जाएगा.

अगले सत्र से लाभ
प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा मोदी सरकार ने OBC को आरक्षण देने का  ऐलान किया है उससे OBC वर्ग को फायदा होगा और प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेजों में OBC के लिए सीटें आरक्षित हो जाएंगी. मंत्री नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक आगामी सत्र से ही ओबीसी को मेडिकल की यू जी और पीजी सीट पर आरक्षण का लाभ मिलेगा. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ओबीसी आरक्षण के मामले में कांग्रेस पर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया है. कांग्रेस सरकार में ओबीसी का आरक्षण बढ़ाकर 27 फ़ीसदी किए जाने पर कहा तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने पिछड़ा वर्ग के साथ धोखा किया है. लेकिन बीजेपी सरकार जो कहती है वह करती है. पीएम मोदी ने जो कहा वो किया और उसी के तहत OBC को मेडिकल कॉलेजों में दाखिले में 27 फीसदी सीट का फायदा देने का ऐलान हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज