Home /News /madhya-pradesh /

obc reservation politics in mp bjp will distribute 27 percent tickets cm shivraj singh chouhan leaves for delhi mpsg

निकाय चुनाव की लड़ाई OBC आरक्षण पर अटकी, CM शिवराज दिल्ली रवाना

OBC Reservation Stop. मध्य प्रदेश की राजनीति में ओबीसी फैक्टर कितना महत्वपूर्ण है कि कोई भी दल इसे नजरअंदाज नहीं  कर पा रहा.

OBC Reservation Stop. मध्य प्रदेश की राजनीति में ओबीसी फैक्टर कितना महत्वपूर्ण है कि कोई भी दल इसे नजरअंदाज नहीं कर पा रहा.

OBC Politics. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा- बीजेपी ने यह तय किया है कि पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव में टिकट वितरण के दौरान 27 फीसदी से ज्यादा के आधार पर ओबीसी प्रत्याशियों को टिकट दिए जाएंगे. वी डी शर्मा के मुताबिक बीजेपी सरकार ने विधान सभा में संकल्प पारित किया था कि ओबीसी आरक्षण के बिना चुनाव नहीं होंगे. हमने चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन कांग्रेस ने व्यवधान डाल दिया. कांग्रेस ने गलत तथ्यों को पेश किया

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. ओबीसी आरक्षण पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब बीजेपी और कांग्रेस में ओबीसी वोटर्स को साधने की कवायद शुरू हो गई है. दोनों पार्टियों ने ऐलान किया है कि ओबीसी आरक्षण के बिना चुनाव कराने का आदेश भले ही सुप्रीम कोर्ट ने दिया हो लेकिन पार्टी अपने स्तर पर टिकट वितरण में ओबीसी को टिकट देंगी. एक एक वोट के लिए लड़ाई इतनी गंभीर है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आगे की रणनीति के लिए अपना विदेश दौरा तक रद्द कर दिया. सीएम आज अपने मंत्रियों नरोत्तम मिश्रा और भूपेन्द्र सिंह के साथ दिल्ली रवाना हो गए हैं.

कांग्रेस के बाद अब बीजेपी भी ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से हटकर अपने स्तर पर टिकट बांटेगी. वो भी ओबीसी को भरपूर टिकट देगी. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात का ऐलान किया. उन्होंने कहा बीजेपी ने यह तय किया है कि पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव में टिकट वितरण के दौरान 27 फीसदी से ज्यादा के आधार पर ओबीसी प्रत्याशियों को टिकट दिए जाएंगे. वी डी शर्मा के मुताबिक बीजेपी सरकार ने विधान सभा में संकल्प पारित किया था कि ओबीसी आरक्षण के बिना चुनाव नहीं होंगे. हमने चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन कांग्रेस ने व्यवधान डाल दिया. कांग्रेस ने गलत तथ्यों को पेश किया.

सीएम विदेश दौरा रद्द कर दिल्ली रवाना
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपना विदेश दौरा रद्द कर दिल्ली रवाना हो गए हैं. उनके साथ प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और भूपेन्द्र सिंह भी गए हैं. सीएम दिल्ली में ओबीसी आरक्षण के संबंध में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से चर्चा करेंगे और वरिष्ठ अधिवक्ताओं के पैनल के साथ बैठक करेंगे. शिवराज सिंह 14 मई से प्रदेश में निवेश की संभावना तलाशने अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के दौरे पर जाने वाले थे.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस का बड़ा दांव : निकाय चुनाव में 27 फीसदी OBC चेहरों को देगी टिकट, विधानसभा का सत्र बुलाने की मांग

कांग्रेस पहले ही कर चुकी है ऐलान
मध्य प्रदेश की राजनीति में ओबीसी फैक्टर कितना महत्वपूर्ण है कि कोई भी दल इसे नजरअंदाज नहीं  कर पा रहा. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ पहले ही निकाय चुनाव में 27 फीसदी टिकट ओबीसी केंडिडेट को देने का फैसला कर चुके हैं. बीजेपी सरकार को निशाने पर लेते हुए कमल नाथ पहले ही कह चुके हैं कि हमें भाजपा सरकार से कोई उम्मीद नहीं है. बीजेपी सरकार ने 2 साल तक कोई प्रयास नहीं किये. कोई कानून नहीं लाए. संविधान में संशोधन हो सकता था कि ओबीसी वर्ग को आरक्षण का लाभ मिले लेकिन इन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की. इसीलिए सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा फैसला दिया है. कांग्रेस पार्टी ने तय किया कि आगामी आने वाले निकाय चुनाव में हम 27% टिकट पिछड़े वर्ग को देंगे.

Tags: Madhya pradesh latest news, MP 27 percent OBC Reservation Case, OBC Bill, OBC Politics, OBC Reservation Stop, OBC आरक्षण

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर