लाइव टीवी

Covid-19 टेस्टिंग के लिए भोपाल में खुली एक और लैब, शहर में ये है आठवीं लैब
Bhopal News in Hindi

Puja Mathur | News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 9:23 PM IST
Covid-19 टेस्टिंग के लिए भोपाल में खुली एक और लैब, शहर में ये है आठवीं लैब
Covid-19 टेस्टिंग के लिए भोपाल में खुली एक और लैब (फाइल फोटो)

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की मंजूरी के बाद जेके अस्पताल में कोरोना की सैंपल टेस्टिंग शुरू हो गई है. यहां टेस्टिंग शुरू होने से अब शहर की आठ लैब में कोरोना के सैंपल टेस्ट होंगे.

  • Share this:
भोपाल. राजधानी भोपाल के लिए कई जोन ऐसे हैं जो शहर के लिए डेजर ज़ोन बन चुके हैं. बीते कई महीनों से इन्ही जोन में से संक्रमित लोग निकल कर बाहर आ रहे हैं. तमाम उपाय करने के बाद भी लोग संक्रमित होते जा रहे हैं, लेकिन इन सब के बीच राहत ये भी है कि कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मिलने वाले लोगों की संख्या का ग्राफ लॉकडाउन-3 के मुकाबले अब लॉकडाउन-4 (Lockdown) में कम होता दिख रहा है. कम समय में ज्यादा लोगों की जांच हो सके इसके लिए लोगो से लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है. वहीं बढ़ते टेस्टिंग रेट को देखते हुए शहर में एक और लैब की शुरूआत की गई है. ये लैब जे.के अस्पताल में शुरू की गई है.

ICMR से मिली मंजूरी
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की मंजूरी के बाद जेके अस्पताल में कोरोना की सैंपल टेस्टिंग शुरू हो गई है. यहां टेस्टिंग शुरू होने से अब शहर की आठ लैब में कोरोना के सैंपल टेस्ट होंगे. इससे पहले शहर में 7 लैब संचालित की जा रही थी जहां रोजाना संदिग्धों के सैंपल कलेक्ट किए जा रहे थे और जांच रिपोर्ट जारी की जा रही थी. बढ़ती टेस्टिंग को देखते हुए एक और लैब की शुरूआत शहर के कोलार क्षेत्र में की गई है. शहर में कोलार जोन कंटेंनमेंट एरिया घोषित किया गया है. राजधानी में कोरोना के बढ़ते मरीजों के साथ ही अब संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों के सैंपल भी जल्दी जांच करने के लिए ये हितकारी फैसला लिया गया है. शहर के जेके हॉस्पिटल में ICMR की अनुमति मिलने के बाद सेंपल टेस्टिंग शुरू हो गई है. इससे पहले शहर के सात संस्थानों में कोरोना के सैंपल टेस्ट हो रहे थे. जेके अस्पताल में टेस्ट शुरू होने के बाद अब शहर में रोजाना लगभग 1200 सैंपल रोजाना टेस्ट हो सकेंगे. मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार शाम तक शहर में 38443 सेंपल टेस्ट हो चुके हैं.

इन जगहों पर हो रही हैं सैंपल टेस्टिंग की जांच



राजधानी भोपाल में जेके अस्पताल में ये आठवीं लैब है जहां संदिग्ध अपनी जांच करा सकेंगे. इससे पहले 7 लैब शहर में संचालित हो रहीं थी. शहर में अब तक एम्स, जीएमसी की स्टेट वायरोलॉजी लैब, हमीदिया की सीबी नाट, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसीजेज, भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, बंसल हॉस्पिटल, में टेस्ट हो रहे थे. जेके हॉस्पिटल में टेस्ट की शुरूआत करने से अब रोजाना 1200 सैंपल टेस्ट हो सकेंगे.



ये भी पढ़ें: Covid-19: प्‍लास्टिक शीट पहनकर कोरोना मरीज से बात करने पहुंचे डॉक्‍टर, फिर हुआ ऐसा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 9:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading