वैक्सीनेशन: गांव के लोगों के लिए जरूरी नहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानिए सरकार का प्लान

ग्रामीणों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने नया प्लान बनाया है. उनके लिए वैक्सीनेशन की प्री-बुकिंग जरूरी नहीं है.

ग्रामीणों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने नया प्लान बनाया है. उनके लिए वैक्सीनेशन की प्री-बुकिंग जरूरी नहीं है.

मध्य प्रदेश सरकार ने गांव में वैक्सीनेशन के लिए नया प्लान बनाया है. गांववालों को अब इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं. वे वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं.

  • Last Updated: May 30, 2021, 4:04 PM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश के गावों को कोरोना संक्रमण से मुक्त कराने के लिए सरकार ने अब नया प्लान बनाया है. अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन के लिए 100 फीसदी ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन होगा. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण इलाकों के लिए अलग निर्णय लिया है.

ग्रामीणों को अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा. उनका ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन टीकाकरण सेंटर पर ही किया जाएगा. जो जिस ग्राम पंचायत का होगा उसी पंचायत के सेंटर पर उसे वैक्सीन लगाई जाएगी.

ग्रामीणों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में मुश्किल 

ऑनलाइन स्लॉट न मिलने से शहरी क्षेत्र के 18+ उम्र के लोग ग्रामीण क्षेत्रों का रुख कर रहे थे. ये लोग ग्राम पंचायतो में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर भी स्लाट बुक कर वैक्सीन लगवा रहे थे. ग्रामीणों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में मुश्किल आ रही थी. यही वजह है कि अब सरकार ने ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था कर सभी ग्रामीणों को अनलॉक से पहले वैक्सीनेशन कराने की तैयारी शुरू की है.
शहरी क्षेत्र के 18+ के लिए नई व्यवस्था

वैक्सीन के डोज को वेस्ट होने से बचाने के लिए सरकार ने  18+ के लिए भी नई व्यवस्था की है. शाम 4  बजे के बाद ये लोग ऑन द स्पॉट वैक्सीनेशन करवा सकेंगे. शहरी क्षेत्र के लोगों को शाम 4 बजे के बाद ऑनलाइन स्लॉट बुक नहीं कराना होगा. सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद अगर कोई व्यक्ति  नहीं पहुंचता है, तो बिना स्लॉट बुक किए हुए ही पहुंचे लोगों को डोज लगा दिया जाएगा.

1640 नए मामले आए सामने



मध्य प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,640 नये मामले सामने आए तथा 68 और लोगों की मौत हो गयी. प्रदेश में इस वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,77,349 हो गयी है. वहीं, कोविड-19 से मृतक संख्या 7,959 हो गयी है. मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में शनिवार को कोविड-19 के 504 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 324 एवं जबलपुर में 94 नये मामले आये. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 7,77,349 संक्रमितों में से अब तक 7,38,491 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 30,899 मरीजों का इलाज चल रहा है. पिछले 24 घंटे में 4,995 रोगी स्वस्थ हुए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज