लाइव टीवी

OPINION : ज्योतिरादित्य सिंधिया के ट्विटर bio की बदली इबारत से सियासी संकेत की तलाश....

News18 Madhya Pradesh
Updated: November 25, 2019, 7:07 PM IST
OPINION : ज्योतिरादित्य सिंधिया के ट्विटर bio की बदली इबारत से सियासी संकेत की तलाश....
ज्योतिरादित्य सिंधिया के अपने ट्विटर स्टेटस बदलने के मायने

ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) के लोकसभा चुनाव (lok sabha elections) हारने के बाद से मप्र में सक्रियता बढ़ने से कांग्रेस (congress) और कमलनाथ सरकार (kamalnath government) भी असहज नजर आ रही हैं. वे किसान कर्ज़ माफी पर अमल नहीं होने का मुद्दा उठा चुके हैं. अब जब सिंधिया के ट्विटर एकाउंट में उनका प्रोफाइल बदला और उसमें उनका परिचय पूर्व केंद्रीय मंत्री, पूर्व सांसद की जगह जनसेवक और क्रिकेट प्रेमी लिख दिखा तो इसके मतलब निकाले जाने लगे.

  • Share this:
ए सतीश (वरिष्ठ पत्रकार)

भोपाल.ये सियासत (politics) का वो दौर है जिसमें संदेश वाली चिड़िया की परवाज (twitter) से सियासत की दिशा टटोली जा सकती है, तीर चलाए जा सकते हैं और घात-प्रतिघात किए जा सकते हैं. राष्ट्रीय राजनीति (national politics) तो मुख्यतया इसी ट्विटर (twitter) बाज़ी से चल रही है. सूबों की सियासत के सरसंधान और घमासान भी इसी से संचालित हो रहे हैं.

कबीलों में खुन्नस
गुटीय एकता कायम कर पाने की ताकत के बल पर कांग्रेस,  15 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी को बेदखल कर पायी. लेकिन कांग्रेस में चंद दिनों में ही फिर उभर आए कबीलों में खुन्नस और शह-मात का खेल फिर शुरू हो गया है. पहले सीएम और फिर प्रदेश अध्यक्ष बनने के दावेदार रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कई मुद्दों पर प्रदेश की कमलनाथ सरकार को घेरते रहे हैं. हाल ही में बीते हफ्ते वो ग्वालियर में एक सरकारी बैठक के कारण चर्चा में आए थे. विपक्षी दल भाजपा ने आरोप लगाया कि वे चुने हुए जनप्रतिनिधि नहीं हैं तो सरकारी अफसरों की बैठक कैसे ले सकते हैं? आपत्ति बाजिव थी.

सब असहज हैं
ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा चुनाव हारने के बाद से मप्र में सक्रियता बढ़ने से कांग्रेस और कमलनाथ सरकार भी असहज नजर आ रही हैं. वे किसान कर्ज़ माफी पर अमल नहीं होने का मुद्दा उठा चुके हैं. अब जब सिंधिया के ट्विटर एकाउंट में उनका प्रोफाइल बदला और उसमें उनका परिचय पूर्व केंद्रीय मंत्री, पूर्व सांसद की जगह जनसेवक और क्रिकेट प्रेमी लिख दिखा तो सियासत शुरू हो गई. इसके मतलब निकाले जाने लगे.
शिवराज भी तो कॉमनमैन
Loading...

कांग्रेस प्रवक्ताओं को बचाव में बताना पड़ा कि पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी तो ट्विटर पर कॉमनमैन अर्थात आम आदमी बन चुके हैं. भाजपा और उसके समर्थक सिर्फ सिंधिया के प्रोफाइल बदलने में ही मायने क्यों ढूंढ रहे हैं? जाहिर है प्रदेश सरकार गंवाने और उनके कार्यकाल के दौरान के मामले लगातार सामने आने से शिवराज भी सहज तो नहीं हैं और उनकी पार्टी भी उन्हें लेकर सहज नहीं लग रही है.

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है...
बहरहाल दोपहर तक मचे कयासबाजी के दौर के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरफ से सफाई आ गई कि उन्होंने लोगों से मिले मशविरे के बाद प्रोफाइल छोटा किया है. स्टेटस में कांग्रेस का नाम क्यों नहीं है, इसका कोई जिक्र उनकी सफाई में नहीं है. ज़ाहिर है वे भी चर्चाओ पर पूर्ण विराम नहीं लगाना चाहेंगे. वैसे भी उनकी प्रोफाइल बता रही है कि वे क्रिकेट प्रेमी हैं सो क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, यह जुमला हाल ही में महाराष्ट्र की राजनीतिक उठापटक के बाद सर्वाधिक चर्चा में है. मप्र की सियासत भी शह-मात भरी रही है.

ये भी पढ़ें-ज्योतिरादित्य ने बदला Twitter स्टेटस, कांग्रेस नेता की जगह लिखा पब्लिक सर्वेंट

Status बदलने पर मची हलचल तो 'Public servant' ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी सफाई

ज्योतिरादित्य पर बीजेपी ने कसा तंज तो कांग्रेस ने याद दिलाया शिवराज का Status

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 7:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...