MP Weather Alert: ऑरेंज अलर्ट, कई जिलों हुई झमाझम बारिश, जानिए कहां कितना गिरा पानी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. (सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. (सांकेतिक तस्वीर)

MP Weather Alert: कई जिलों में बुधवार देर शाम और रात को आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हुई. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी का कहना है कि मानसून यहां समय पर पहुंच सकता है.

  • Last Updated: June 3, 2021, 11:28 AM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की आहट शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने आने वाले 3 से 4 दिनों तक प्रदेश के सभी संभागों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में बुधवार देर शाम और रात को आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हुई. नौतपा के आखिरी दिन बुधवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, होशंगाबाद, उज्जैन संभाग भी जमकर भीगे.

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में दमोह में  32 मिमी, उज्जैन में 23 मिमी, राजगढ़ में 1.0 मिमी, शाजापुर में 9 मिमी, छिंदवाड़ा में 2.0 मिमी, इंदौर में 5.6 मिमी, खरगोन में 7.2 मिमी, भोपाल में 2.6 मिमी, भोपाल सिटी में 5.5 मिमी, मंडला में 3.0 मिमी, सागर में 11.7 मिमी, रायसेन में 10.6 मिमी, दतिया में 26.2 मिमी, खजुराहो में 20मिमी, उमरिया में 18.2 मिमी, पंचमढ़ी में 13 मिमी, इंदौर में 3.8 मिमी, बारिश दर्ज की गई.

तय समय पर पहुंच सकता है मानसून 

प्रदेश में हर साल मानसून 17 जून से 20 जून के आसपास भोपाल पहुंचता है. इस बार भी मानसून के समय पर पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की प्रोग्रेस बरकरार रही और करंट मिलता रहा, तो तय समय पर मानसून मध्य प्रदेश के साथ भोपाल पहुंच सकता है. आने वाले 3 से 4 दिन राजधानी के साथ-साथ मध्य प्रदेश में कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.
बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से मध्य प्रदेश में नमी आ रही है. इसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ झमाझम बारिश की झड़ी लगेगी.

हिमाचल में फटे बादल



हिमाचल प्रदेश में प्री-मॉनसून से पहले ही जमकर बारिश हो रही है. मंगलवार दोपहर को प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. चंबा और सोलन में दो जगहों पर बादल फटे और काफी नुकसान हुआ. मंडी, शिमला समेत कई इलाकों में ओले गिरे हैं. सोलन जिले में मंगलवार को भारी बारिश हुई. सोलन की अर्की तहसील की ग्राम पंचायत मांगल के कन्धर गांव में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. यहां गाड़ियां बह गईं और मलबा मकानों में घुस गया. लोगों ने प्रशासन से राहत मुहैया कराने की मांग की है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज