कोरोना को हरा चुके मरीज अब दूसरे संक्रमितों की बचाएंगे जान, 300 लोग करेंगे प्लाज्मा डोनेट

टीम ने ठीक हुए 1200 मरीज़ों से संपर्क किया था. उनमें से सिर्फ 300 लोग तैयार हुए.

टीम ने ठीक हुए 1200 मरीज़ों से संपर्क किया था. उनमें से सिर्फ 300 लोग तैयार हुए.

Bhopal. प्रशासन ने प्लाज्मा की जरूरत पड़ने पर मोबाइल नंबर 8458833007 जारी किया है. जब इस नंबर पर संपर्क करने पर जरूरतमंद व्यक्ति की तमाम जानकारी और छानबीन करने के बाद तत्काल डोनेट किया प्लाज्मा उपलब्ध करा दिया जाता है.

  • Share this:

भोपाल. भोपाल (Bhopal) में अब कोरोना (Corona) को हरा चुके लोग दूसरे संक्रमित मरीजों की जान बचाएंगे. भोपाल में कोविड से रिकवर हुए1200 मरीजों में से 300 प्लाज्मा डोनेट करने के लिए तैयार हो गए हैं.

इसके लिए भोपाल जिला क्राइसिस कमेटी और ग्रीन भोपाल क्लीन भोपाल संस्था ने मिलकर बड़ी पहल शुरू की है. इनकी टीम ऐसे लोगों से लगातार फोन पर संपर्क कर रही है जो कोरोना से ठीक हुए हैं. ऐसे लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है. यह सब इसलिए किया जा रहा है ताकि मौत से जूझ रहे लोगों को नया जीवन दिया जा सके.

1200 में से 300 तैयार

जिला क्राइसिस कमेटी और ग्रीन भोपाल क्लीन भोपाल संस्था लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित कर रही है. 10 दिन में 1200 लोगों को प्रेरित किया गया. इनमें से 300 लोगों ने सहमति दी और अभी तक 32 लोग प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं.
ऐसे कर रहे प्रेरित...

प्रशासन और संस्था की टीम ने ऐसे लोगों का डाटा तैयार किया है जिनकी उम्र 25 से 35 साल के बीच है. इनकी पूरी जानकारी भी निकाली गई है. अब टीम इन लोगों से रोजाना फोन के माध्यम से संपर्क करती है. जरूरत पड़ने पर घर जाकर भी उनसे संपर्क किया जाता है. उन्हें संक्रमित लोगों की जान बचाने के लिए प्रेरित किया जाता है और प्लाज्मा डोनेट करने के लिए मनाया जाता है. जब सामने वाला व्यक्ति इस डोनेशन के लिए तैयार हो जाता है तो फिर आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है. प्लाज्मा डोनेट की प्रक्रिया में पहले 8 घंटे लगते थे लेकिन अब स्थिति को देखते हुए 5 घंटे में काम हो जाता है.




ऐसे मिलता जरूरतमंदों को प्लाज्मा...

प्रशासन के पास उन अस्पतालों से लगातार जानकारी आती है जहां पर गंभीर मरीजों को प्लाज्मा की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा प्रशासन ने प्लाज्मा की जरूरत पड़ने पर मोबाइल नंबर 8458833007 जारी किया है. जब इस नंबर पर संपर्क किया जाता है तो जरूरतमंद व्यक्ति की तमाम जानकारी और छानबीन करने के बाद तत्काल डोनेट किया प्लाज्मा उपलब्ध करा दिया जाता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज