लाइव टीवी

लोगों को शुद्ध पेयजल देने की दिशा में MP सरकार का पहला कदम, मंत्री ने किया लोकार्पण

Jitender Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 10, 2019, 11:34 PM IST
लोगों को शुद्ध पेयजल देने की दिशा में MP सरकार का पहला कदम, मंत्री ने किया लोकार्पण
सम्पटैंक और पम्प हाउस का पीसी शर्मा ने किया लोकर्पण

जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा (PC Sharma) ने भोपाल के अंजली कॉम्पलेक्स बने नए सम्पटैंक और पम्प हाउस का लोकर्पण करते हुए कहा कि अब क्षेत्रवासियों को पेयजल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. जबकि उन्‍होंने लोगों से पानी बचाने की अपील भी की है.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा (PC Sharma) ने भोपाल के अंजली कॉम्पलेक्स (Anjali Complex) में 25 लाख रुपए की लागत से बने नए सम्पटैंक और पम्प हाउस का लोकार्पण किया. इस मौके पर मंत्री ने कहा कि अब क्षेत्रवासियों को पेयजल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. साथ ही उन्होंने राजधानी भोपाल (Bhopal) की प्यास बुझाने वाले जल स्रोतो का जिक्र करते हुए बताया कि केरवा डेम, बड़े तालाब और नर्मदा जल पीने के पानी का एकमात्र रास्ता है. अच्छे मानसून के चलते बड़ी झील में जलस्तर अच्छा बना हुआ है, लेकिन कोलार डेम और अन्य जल स्रोतो में सीमित पानी है, इसलिए इसे बर्बाद न करें. साथ ही पानी को सजोने का प्रयास करें. शर्मा ने लोगों से अपील की है कि पानी उतना ही प्रयोग में लाएं, जितनी आवश्यता है.

राइट टू वॉटर को लेकर ये बोले मंत्री
इसके अलावा पीसी शर्मा ने सरकार के राइट टू वॉटर एक्ट (Right to Water Act) को लेकर भी कई अहम बातें लोगों से साझा कीं. उन्‍होंने बताया कि सरकार सही दिशा में काम कर रही है. पीने का पानी हर एक व्यक्ति को मिले, इसके लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने जल सरंक्षण की भी आवश्यकता बताते हुए कहा कि सम्पटैंक के निर्माण से क्षेत्र के एक हजार से अधिक परिवारों को स्वच्छ पेय जल मिलेगा. इसमें तीन लाख लीटर पानी भरा जा सकता है.

जल संरक्षण को बताया जरूरी

सभी को स्वच्छ पीने का पानी मिले इसके लिए 'राइट टू वाटर' कानून लागू करने की दिशा कार्य किया जा रहा हैं. फिर भी पानी अपनी जरूरत के हिसाब से उपयोग में लें. इसे बर्बाद न करें. राइट टू वाटर कानून को वास्तविकता के धरातल पर लाने के लिए जरूरी हैं कि हम सभी तालाबों का संवर्धन और संरक्षण करने के साथ जल संरक्षण के सभी आवश्यक उपाय कर पानी बचाएं. इस लोकार्पण कार्यक्रम में मंत्री पीसी शर्मा के साथ भोपाल महापौर आलोक शर्मा और पार्षद अमित शर्मा भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें-

MP में खाद की किल्लत पर सख्‍त हुए CM कमलनाथ, अधिकारियों को दिए ये निर्देशबुनकरों की 'किस्‍मत' बदलने में जुटी कमलनाथ सरकार, अब करेगी ये काम
पचमढ़ी आर्मी कैंप मामला: हथियार चुराने वाले आरोपियों का मिला आतंकी कनेक्शन!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 11:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर