Home /News /madhya-pradesh /

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव पर गहराए संकट के बादल, जानिए क्या है वजह

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव पर गहराए संकट के बादल, जानिए क्या है वजह

MP Latest News: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट में अहम सुनवाई.

MP Latest News: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट में अहम सुनवाई.

Madhya Pradesh Panchayat Election Latest Update: मध्य प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (Madhya Pradesh Panchayat Chunav) पर अब संकट के बादल गहराने लगे हैं. मंगलवार को जबलपुर हाईकोर्ट (Jabalpur High Court) में अहम सुनवाई के बाद तय होगा की चुनाव वक्त पर होंगे या नहीं. कोर्ट में दायर याचिका में पुराने आरक्षण के आधार पर चुनाव कराने को असंवैधानिक बताया गया है.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. मध्य प्रदेश में घोषित हुए पंचायत चुनाव (Madhya Pradesh Panchayat Chunav) क्या तय समय पर ही होंगे या इनमें भी बदलाव किया जाएगा, इसका फैसला मंगलवार को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (Jabalpur High Court) में होने जा रही महत्वपूर्ण सुनवाई के बाद तय हो जाएगा. दरअसल, बीते शनिवार घोषित हुए पंचायत स्तरीय चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर साल 2014 में हुए आरक्षण को मानते हुए चुनाव कराने का फैसला लिया गया है, लेकिन याचिकाकर्ता सरकार के इस कदम को संविधान के विपरीत मानते हैं. नरसिंहपुर निवासी संदीप पटेल और भोपाल निवासी मनमोहन नागर द्वारा दायर की गई हस्तक्षेप याचिका और अंतरिम आवेदन में यह दलील दी गई है कि संविधान की धारा 243 (सी) और (डी) के तहत आरक्षण प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य है, जिसे सरकार ने दरकिनार कर दिया है.

इसके साथ ही कांग्रेस शासनकाल में हुए आरक्षण प्रक्रिया को अध्यादेश लाकर निरस्त करते हुए पुराने आरक्षण पर चुनाव कराना न्याय संगत नहीं है. ना केवल यह संवैधानिक पहलुओं के विपरीत है बल्कि इससे कई कठिनाइयां भी खड़ी होगी, क्योंकि साल 2014 के बाद 2018 में निवाड़ी जिले का गठन किया गया है. 1071 नई पंचायतें भी बनी हैं. ऐसे में यहां आरक्षण किस तरह से लागू होगा यह सबसे बड़ा सवाल है.

कल होगी हाईकोर्ट में सुनवाई

न्यूज 18 से खास बातचीत करते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व महाधिवक्ता शशांक शेखर ने बताया कि याचिका के पीछे मंशा चुनाव टालने की नहीं, बल्कि नियमों का पालन कर चुनाव पूर्ण कराने की है. कल सभी याचिकाओं पर सुनवाई के लिए हाईकोर्ट ने तारीख नियत की है और चीफ जस्टिस के समक्ष वे अपनी दलीलों को रखेंगे.

तीन चरणों में होना है चुनाव

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनावों तीन फेस में होंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने शनिवार जानकारी देते हुए बताया कि पहला मतदान 2022 में 6 जनवरी, दूसरा मतदान 28 जनवरी और तीसरा मतदान 16 फरवरी को होगा. प्रथम चरण में 85 जनपद पंचायत में चुनाव होंगे. इसमें 6283 ग्राम पंचायतें होंगी और मतदान केंद्र 19998 होंगे. दूसरे चरण में 110 जनपद पंचायतें होंगी. 8015 ग्राम पंचायतें होंगी और 24840 मतदान केंद्र होंगे.

ये भी पढ़ें: Rajasthan: एक अजगर के लिए लड़की ने रोक दी पूरी ट्रैफिक, लोगों ने की जमकर तारीफ

तीसरे चरण में 118 जनपद पंचायत में चुनाव होंगे. 8397 ग्राम पंचायतें इस चरण में शामिल होंगी. कुल मिलाकर 313 जनपद पंचायतें, 22695 ग्राम पंचायतें होंगी, जिन पर मतदान होगा. पहले चरण में 9, दूसरे में 7 और तीसरे चरण में 36 जिले शामिल होंगे.

Tags: Jabalpur High Court, Jabalpur news, Mp news, Panchayat Chunav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर