राजधानी में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए एक लीटर की कितनी देनी होगी कीमत

मप्र की राजधानी भोपाल में पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर 100 रुपये के पार हो गए. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर तेल के दाम बढ़ गए हैं. इस बीच कमलनाथ ने सरकार पर निशाना साधा है. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार आम जनता को महंगाई से मार रही है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी में फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं. इन बढ़े हुए दामों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार पर निशाना साधा है. पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने कहा है कि मार्च-अप्रैल छोड़कर ऐसा कोई महीना नहीं बीता, जब तेल के दाम न बढ़े हों.

राजधानी में गुरुवार को पेट्रोल के दाम 101.83 रुपए और डीजल के दाम 93.13 रुपए हो गए. इन दामों में बुधवार को 31 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी. पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया ने कि इस साल पेट्रोल-डीजल के दाम जनवरी में 10 बार और फरवरी में 16 बार बढ़े. जबकि मई में तकरीबन हर दूसरे दिन कीमतें बढ़ी हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मई से पहले 27 फरवरी को बढ़ोतरी की गई थी. मार्च महीने में 3 बार और अप्रैल में 1 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी आई थी. लेकिन, इन महीनों में एक बार भी पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े.



कमलनाथ ने किया ट्वीट

पेट्रोल के दाम बढ़ने पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया- पेट्रोल 100 पार और डीज़ल 100 छूने को बेताब. एक तरफ़ कोरोना का संकट, वहीं दूसरी तरफ़ दालें, खाने का तेल, खाद्य पदार्थों की क़ीमतें भी चरम पर. अबकी बार महंगाई से राहत दिलाने का नारा देकर सत्ता में आने वालों ने महंगाई को आसमान पर पहुंचाया और अब नया नारा सामने - “अबकी बार - महंगाई से जनता की जान लेगी सरकार“. पांच राज्यों के चुनाव संपन्न होते ही जनता पर पेट्रोल-डीज़ल की मार जारी. पेट्रोल- डीज़ल की क़ीमतों में बढ़ोतरी जारी. 2 मई से अभी तक 14 बार पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़े. 24 दिन में पेट्रोल 3.21 रुपये और डीज़ल 3.91 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ.

देश की कई शहरों के ये है स्थिति

देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये लीटर के पार पहुंच गया है. बता दें कि इस महीनें में कई किस्तों में फ्यूल के प्राइज (Fuel Price) बढ़ाए गए हैं. चुनाव के बाद ठहर ठहर कर 15 दिनों में ही पेट्रोल 3.33 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं डीजल 3.85 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ. राजस्थान के श्रीगंगा नगर में इस समय पेट्रोल 104.67 रुपये लीटर बिक रहा है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम (Petrol Price) में 24 पैसे और डीजल की कीमत (Diesel Price) में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज 1 लीटर पेट्रोल का भाव 93.68 रुपये है. वहीं एक लीटर डीजल का भाव 84.61 रुपये है.

पेट्रोल डीजल का भाव चार महानगरों में
दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 93.68 रुपये है. वहीं एक लीटर डीजल का भाव 84.61 रुपये है.

मुंबई में पेट्रोल 99.94 रुपये और डीजल 91.87 रुपये प्रति लीटर.

चेन्नई में पेट्रोल 95.28 रुपये और डीजल 89.39 रुपये प्रति लीटर है