राजधानी में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी, आज कितने में मिलेगा तेल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तेल के दाम फिर बढ़ गए हैं. (File)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में आग लग गई है. पेट्रोल वैसे ही सौ रुपए के पार बना हुआ है. पिछले कुछ महीनों से लगातार दाम बढ़े ही है. इससे जनता परेशान हो रही है.

  • Share this:
भोपाल. पेट्रोल और डीजल के दामों में हो रही वृद्धि थमने का नाम नहीं ले रही. एक बार फिर तेल के दाम में वृद्धि हुई है भोपाल में पेट्रोल के दाम में 30 पैसे और डीजल के दाम में 32 पैसे की  बढ़ोतरी हुई है. भोपाल में पेट्रोल के दाम 103.23 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 94.56 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं.

गौरतलब है कि सिर्फ जून में ही 6 दिन में पेट्रोल और डीजल के दाम तीन बार बढ़ाए गए. मई से लेकर अभी तक पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने पर नजर डालें तो मई से लेकर 6 जून तक कुल 17 बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए. यानी हर 2 दिन में एक बार पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है.

मई में 4 रुपए से ज्यादा बढ़े दाम

एक मई को पेट्रोल 98 रुपए 39 पैसे था, जो 31 मई को 102 रुपए 4 पैसे हो गया. इसी तरह डीजल के दाम भी 88 रुपए 96 पैसे से बढ़कर 93 रुपए 71 पैसे हो गया. पेट्रोल में जहां अब तक 4 रुपए से ज्यादा तो, वहीं डीजल में भी करीब 5 रुपए की वृद्धि हुई. जून में बीते छह दिन में ही तीन बार दोनों के रेट बढ़ाए जा चुके हैं. एक जून को पेट्रोल 102 रुपए 67 था और डीजल 93 रुपए 95 पैसे था. तीन दिन में पेट्रोल का रेट 56 पैसे और 61 बढ़ चुका है. 12 मई को पेट्रोल ने 100 रुपए और डीजल ने 90 रुपए के आंकड़े को पार किया था. उसके बाद से ही दोनों के दाम रिकॉर्ड स्तर पर बने हुए हैं. मई में 17 बार और जून में अब तक 3 बार रेट बढ़ाए जा चुके हैं.

कांग्रेस सड़कों पर जता चुकी विरोध

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष लगातार विरोध में है. भोपाल में कांग्रेस विधायक सड़कों पर साइकिल चलाकर पेट्रोल और डीजल समेत बढ़ती महंगाई को लेकर अपना विरोध जता चुके हैं. लेकिन, विपक्ष के विरोध को दरकिनार करते हुए हर दिन पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम को बढ़ाने में लगी हैं. यदि पेट्रोल और डीजल के दाम में इसी तरीके से वृद्धि जारी रही तो जल्द ही पेट्रोल रिकॉर्ड स्तर को पार करते हुए 110 प्रति लीटर और डीजल 100 प्रति लीटर तक पहुंच जाएगा.