मध्य प्रदेश को सौर ऊर्जा से रौशन करेगी कमलनाथ सरकार, ये है प्लान...

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में जो अच्छा काम करेगा उसे सरकार और अंतर्राष्ट्रीय सोलर अलायंस मिलकर विनोबा भावे पुरस्कार देगी.

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 1, 2019, 4:19 PM IST
मध्य प्रदेश को सौर ऊर्जा से रौशन करेगी कमलनाथ सरकार, ये है प्लान...
सौर ऊर्जा संयंत्र
Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 1, 2019, 4:19 PM IST
कमलनाथ सरकार मध्य प्रदेश को सौर ऊर्जा से रौशन करने की तैयारी में है. इसकी शुरुआत भोपाल स्थित केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी से हो चुकी है, जहां रूफटॉप सौर संयंत्र बनाया जा रहा है. जहां सीएम कमलनाथ ने इसका शिलान्यास किया. इसके बाद सरकार का और भी बड़ा प्लान है, ताकि सूरज की रौशनी का बेहतरीन इस्तेमाल किया जा सके.

कमलनाथ सरकार इसके बाद सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बड़ा प्लान तैयार कर रही है. वो बजट में ई-रिक्शा और सौर ऊर्जा के लिए अलग से व्यवस्था करेगी. इस प्लान में महिलाओं को भी शामिल करेगी ताकि उन्हें रोज़गार मिल सके. सरकार ये भी तैयारी कर रही है कि अब प्रदेश में जो भी नये भवन बनें, उनमें सोलर प्लांट लगाना ज़रूरी कर दिया जाए.
महिलाओं को रोज़गार-सौर ऊर्जा के क्षेत्र में जो अच्छा काम करेगा उसे सरकार और अंतर्राष्ट्रीय सोलर अलायंस मिलकर विनोबा भावे पुरस्कार देगी.ये पुरस्कार सोलर पंप के क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम करने वाले देश को दिया जाएगा.
म प्र सरकार खाली ज़मीनों पर सौर ऊर्जा स्टोरेज करने पर भी विचार कर रही है. प्रदेश में ऊर्जा नवीन एवं नवकरणीय मंत्री हर्ष यादव का कहना है कि सरकार सौर ऊर्जा के माध्यम से युवाओं को रोजगार देगी.जिन गांवों में बिजली नहीं, वहां सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचाने का काम भी किया जाएगा.

पुलिस अकादमी में सोलर प्लांट- मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पिछले दिनों भोपाल में केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में रूफटॉप सौर संयंत्र का शिलान्यास किया था. इस अकादमी में ट्रेनिंग के लिए देशभर के पुलिस अफसर आते हैं. सोलर पैनल लगने से यहां बिजली सूरज की रौशनी से तैयार होने लगेगी. इससे प्रति यूनिट सिर्फ1.38 रुपए खर्च आएगा. सौर ऊर्जा के कारण अकादमी को हर साल 57 लाख रुपए की बचत होगी. ये सोलर प्लांट रेस्को मॉडल के तहत तैयार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-जिनके 3 मंज़िला मकान-कार वो भी ले रहे हैं मुफ़्त बिजली

    Loading...

  • BJP के 3 पूर्व सांसदों की बढ़ेगी मुश्किल, EOW करेगा पूछताछ


LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 1, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...